उत्तराखंड

uttarakhand

संचार विहीन 49 गांवों को मिली बड़ी राहत, राज्य सरकार ने दिए सेटेलाइट फोन

By

Published : Jun 11, 2020, 8:18 PM IST

पिथौरागढ़ के बॉर्डर इलाकों में रहने वालों को अब संचार के लिए नेपाल पर निर्भर नहीं होना होगा. पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी इलाकों को एसडीआरएफ की ओर से 49 सेटेलाइट फोन दिए गए हैं.

pithoragarh news
पिथौरागढ़ के बॉर्डर इलाकों में रहने वालों को मिले सेटेलाइट फोन.

पिथौरागढ़: जिले के बॉर्डर इलाकों में रहने वालों को अब संचार के लिए नेपाल पर निर्भर नहीं रहना होगा. पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी इलाकों को एसडीआरएफ की ओर से 49 सेटेलाइट फोन दिए गए हैं. सेटेलाइट फोन के जरिए अब ये इलाके शेष दुनिया से जुड़ सकेंगे.

संचार विहीन 49 गांवों को मिली बड़ी राहत.

बता दें कि जिले के बॉर्डर इलाकों में सेटेलाइट फोन सेवा 2018 से बंद पड़ी थी. सेटेलाइट फोन मिलने से अब धारचूला के 34 और मुनस्यारी के 15 गांव संचार सेवा से जुड़ जाएंगे. सेटेलाइट फोन से एक कॉल के लिए उपभोक्ता को 12 रुपये खर्च करने होंगे. धारचूला और मुनस्यारी तहसील के सीमांत गांवों के लिए संचार सुविधा से जुड़ने की ये राहत भरी खबर है. उच्च हिमालयी इलाकों में रहने वाले ग्रामीण भी अब सेटेलाइट फोन के जरिए अपनों का हाल जान सकेंगे. एसडीआरएफ और राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने संचार विहीन 49 गांवों के लिए सेटेलाइट फोन दे दिए हैं. सेटेलाइट फोन के जरिए जहां सीमांत क्षेत्र के लोग संचार सुविधा से जुड़ पाएंगे. साथ ही दुर्घटना और आपदा के दौरान राहत कार्यों को संचालित करने में भी इससे मदद मिलेगी.

इस गांवों को मिले है सेटेलाइट फोन

मुनस्यारी के 15 गांवों में बिल्जू, पाछु, गंघर, मापा, बुरफू, तोला, लावा, रिलकोट, नामिक, मरतोल, मपंग, मिलम, लस्पा, रालम, खिलाच हैं.


धारचूला के 34 गांवबुदि, गर्ब्यांग, नपलचु, गुंजी, नाबी, रोंगकोंग, कुटी, सेला, नागलिंग, चल, बालिंग, दुग्तु/सौंन, दातु, बौन, फिल्म, गौ, मार्छा, सीपू, तिदांग, बोंगलिंग, दर, तीजम, ऊमचिया, वतन, सुवा, न्यू सोबला, रूंग, सिर्खा, सिरदंग, जिप्ति, खुमती, पांगला, बुंगबुंग, जयकोट हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details