उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: प्रमोशन में आरक्षण को लेकर जनरल-ओबीसी कर्मचारी गए हड़ताल पर

प्रमोशन में आरक्षण खत्म करने की मांग को लेकर प्रदेशभर के जनरल-ओबीसी कर्मचारी कार्य बहिष्कार कर आंदोलन कर रहे हैं.

By

Published : Mar 2, 2020, 9:16 PM IST

General-OBC Employees Movement news
जनरल-ओबीसी कर्मचारियों ने किया कार्य बहिष्कार.

नैनीताल/अल्मोड़ा/बेरीनाग/पिथौरागढ़/टिहरी: प्रमोशन में आरक्षण खत्म करने की मांग को लेकर बेरीनाग, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, टिहरी और नैनीताल में जनरल और ओबीसी कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया है. सामान्य-ओबीसी कर्मचारी संघ के बैनर तले कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार का ऐलान किया है. कर्मचारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी सरकार प्रमोशन में आरक्षण खत्म नहीं कर रही है. जब तक सरकार प्रमोशन में आरक्षण खत्म नहीं करेगी कर्मचारियों की यह लड़ाई जारी रहेगी.

बेरीनाग

पदोन्नति में आरक्षण को समाप्त करने की मांग को लेकर कर्मचारियों ने बेमियादी हड़ताल शुरू कर दी है. जनरल ओबीसी कर्मचारी संगठन के तत्वावधान में विकास खंड के सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी कार्य बहिष्कार में जाने के बाद लोनिवि के अतिथि गृह में एकत्र हुए. जहां पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट के पदोन्नति में आरक्षण खत्म करने की मांग पूरी नहीं होती है तक पूर्ण कार्य बहिष्कार किया जायेगा.

जनरल-ओबीसी कर्मचारियों ने किया कार्य बहिष्कार.

पिथौरागढ़

जिले में आज सरकारी कामकाज पूरी तरह ठप रहा. प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ जनरल ओबीसी कर्मचारियों ने आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. आंदोलित कर्मचारियों ने राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर जोरदार नारेबाजी की. कर्मचारियों का कहना है जब तक सरकार प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू नहीं करती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर सरकार फिर भी नहीं चेती तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे. जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी.

सामान्य-ओबीसी कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने कहा कि कर्मचारियों की पदोन्नति पर लगी रोक जल्द से जल्द हटाई जाए. साथ ही सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर अमल करते हुए प्रमोशन में आरक्षण के प्रावधान को खत्म किया जाए.

अल्मोड़ा

पूरे उत्तराखंड के साथ अल्मोड़ा में भी जनरल ओबीसी कर्मचारी बेमियादी हड़ताल पर चले गए हैं. जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारियों ने अल्मोड़ा में पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. कर्मचारियों ने पदोन्नति में आरक्षण पर ऐतराज जताते हुए राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को नहीं मान रही है. साथ ही कर्मचारियों का कहना है कि नौकरी में आरक्षण दिया जाता है. लेकिन पदोन्नति में आरक्षण किसी भी दिशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा. यदि सरकार प्रमोशन में आरक्षण को लागू करती है तो उग्र आन्दोलन किया जायेगा.

नैनीताल

सरोवर नगरी में प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि अगर सरकार उनकी बातों पर अमल नहीं करेगी तो कर्मचारी विधानसभा सत्र को बाधित करने से भी पीछे नहीं हटेंगे. जिसकी जिम्मेदारी केवल सरकार की होगी. कर्मचारियों की मांग है कि जब तक आरक्षण में पदोन्नति बहाली के आदेश सरकार के द्वारा जारी नहीं किए जाएंगे. तब तक प्रदेश भर में कर्मचारी हड़ताल पर बैठे रहेंगे.

टिहरी

टिहरी में भी विभागीय पदोन्नति लागू करने की मांग को लेकर जनरल-ओबीसी कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. उत्तरखंड जनरल-ओबीसी टिहरी शाखा से जुड़े कर्मचारियों ने कलक्ट्रेट परिसर में विभागीय पदोन्नति की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों ने सरकार से शीघ्र विभागीय पदोन्नति को लागू करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड के शिक्षक का UN में सम्मान, भारत सरकार ने जारी किया 5 रुपए का डाक टिकट

कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष डीपी चमोली ने कहा कि कर्मचारी विगत छह माह से विभागीय पदोन्नति तथा सीधी भर्ती रोस्टर प्रणाली को यथावत रखने की मांग कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बावजूद प्रदेश सरकार पदोन्नति को लागू करने के बजाए हिला-हवाली करने में लगी है. जिसके कारण जनरल-ओबीसी कर्मचारियों को मजबूर होकर हड़ताल का रास्ता चुनना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details