उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 1, 2020, 10:16 PM IST

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़: चंडाक क्षेत्र में बनेगा जंगली जानवरों के लिए रेस्क्यू सेंटर

पिथौरागढ़ वन विभाग ने चंडाक में रेस्क्यू सेंटर खोलने का प्लान तैयार किया है. इसके बनने से लोगों को जंगली जानवरों के आतंक से निजात मिलेगी.

Pithoragarh Hindi News
पिथौरागढ़ न्यूज

पिथौरागढ़:वन विभाग जल्द ही जंगली जानवरों के लिए रेस्क्यू सेंटर खोलने जा रहा है. वन महकमे ने चंडाक में रेस्क्यू सेंटर खोलने का प्लान तैयार किया है. विभाग रिजर्व फॉरेस्ट में भालू और अन्य जंगली जानवरों के लिए रेस्क्यू सेंटर बनाने का प्रस्ताव शासन को भेज चुका है. बीते कुछ सालों में पिथौरागढ़ में जंगली जानवरों की रिहायसी इलाकों में दस्तक होने लगी है, जिस कारण रेस्क्यू सेंटर की जरूरत महसूस की जा रही है.

चंडाक क्षेत्र में बनेगा जंगली जानवरों के लिए रेस्क्यू सेंटर.

पिथौरागढ़ के चंडाक में वन विभाग रेस्क्यू सेंटर और बंदरबाड़े का निर्माण करने जा रहा है. वन विभाग ने इनके निर्माण के लिए आंगणन बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी है. शासन से स्वीकृति मिलने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. वन विभाग चंडाक में बंदरबाड़े के निर्माण के लिए 4 हेक्टेयर भूमि का चयन कर लिया है. इसके साथ ही चंडाक में वन्य जीवों के लिए रेस्क्यू सेंटर का निर्माण भी किया जाएगा.

पढ़ें- हरियाणा के किसान संगठनों का फैसला, समाधान नहीं निकला तो दिल्ली का दूध और रास्ते बंद करेंगे

रेस्क्यू सेंटर में घायल पड़े वन्य जीवों का उपचार किया जाएगा. पिथौरागढ़ में रेस्क्यू सेंटर नहीं होने से जंगली जानवर आबादी वाले इलाकों में प्रवेश कर रहे हैं, जिससे इंसानी जिंदगी को भी खतरा बना हुआ है. रेस्क्यू सेंटर बनने से जंगली जानवरों को आबादी वाले इलाकों से दूर रखा जा सकेगा. साथ ही घायल जंगली जानवरों के इलाज की भी व्यवस्था हो पाएगी. वहीं, बन्दरबाड़ा बनने से लोगों को बन्दरों के आतंक से भी निजात मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details