उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

प्रकाश पंत को हल्द्वानी की इस जगह से था खास लगाव, 2017 विधानसभा चुनाव यहीं से चाहते थे लड़ना

सरल और मृदुभाषी प्रकाश पंत नहीं रहे हमारे बीच. आकस्मिक निधन से पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर.

By

Published : Jun 5, 2019, 11:48 PM IST

दिवंगत मंत्री प्रकाश पंत.

हल्द्वानी: कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के आकस्मिक निधन से पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर है. बताया जाता है कि प्रकाश पंत को लालकुआं क्षेत्र से खास लगाव था. शायद यही वजह है कि पंत के निधन की खबर सुनते ही लालकुआं विधानसभा क्षेत्र का माहौल काफी गमगीन हो गया है. लालकुआं विधानसभा क्षेत्र के हर परिवार को प्रकाश पंत से खासा लगाव था. प्रकाश पंत यहां के लोगों के सुख-दुख के साथी थे.

पढ़ें-नहीं रहे उत्तराखंड के 'प्रकाश', अमेरिका के अस्पताल में ली अंतिम सांस

सरल और मृदुभाषी प्रकाश पंत ने विधानसभा चुनाव 2017 से पहले ही लालकुआं विधानसभा के तीन पानी में अपना निजी घर बनवाया था. यहां प्रकाश पंत अपने परिवार के साथ कभी-कभी आया करते थे. कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत हम सब के बीच नहीं रहे. मंत्री के निधन से सबसे ज्यादा क्षति अगर किसी को हुई है तो लालकुआं विधानसभा की जनता को. देहरादून के बाद प्रकाश पंत का अधिकतर समय लालकुआं में ही बीता करता था. यहां वो अपने तीन पानी स्थित घर पर ही जनता की समस्याओं को सुनते थे और उनका निवारण भी करते थे.

पढ़ें-आपदा के दौरान गुत्तकाशी में प्रकाश पंत लगे रहे घायल यात्रियों के इलाज में, कही थी ये बड़ी बात

प्रकाश पंत का लालकुआं क्षेत्र के हर परिवार के साथ अलग ही लगाव था. विधानसभा क्षेत्र का बच्चा हो या बुजुर्ग, महिला हो या पुरुष सभी प्रकाश पंत को काफी करीब से जानते थे. पंत विधानसभा चुनाव 2017 लालकुआं विधानसभा क्षेत्र से लड़ना चाहते थे और यहां जनसंपर्क भी कर रहे थे. माना जाता है कि इसी वजह से उन्होंने चुनाव से पहले तीन पानी इलाके में अपना निजी आवास का निर्माण किया था. यहां वो अपने परिवार के साथ रहकर राजनीतिक गतिविधियों पर भी ध्यान दिया करते थे.

पढ़ें-'प्रकाश' के अस्त होने से पिथौरागढ़ में शोक की लहर, सबसे कम उम्र में बने थे विधानसभा अध्यक्ष

प्रकाश पंत ने विधानसभा चुनाव 2017 को लालकुआं से लड़ने की पूरी तैयारी कर ली थी. लेकिन, ऐन मौके पर हाईकमान के निर्देश के बाद उनको पिथौरागढ़ से चुनाव लड़ना पड़ा. 2017 में प्रकाश पंत ने पिथौरागढ़ से जीत दर्ज की और प्रदेश में वित्त मंत्री और संसदीय मंत्री का कार्यभार संभाला. मंत्री बनने के बाद भी प्रकाश पंत देहरादून के बाद लालकुआं के आवास में ही सबसे ज्यादा रहा करते थे.

पढ़ें-सरकारी नौकरी छोड़ आए थे राजनीति में, बेदाग रहा 'सफेद कुर्ता'

लोगों का मानना था कि प्रकाश पंत भले ही 2017 का विस चुनाव लालकुआं से नहीं लड़ पाये थे, लेकिन वो 2022 में चुनाव लड़ने की तैयारी लालकुआं विधानसभा से ही कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details