उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 2, 2019, 8:51 AM IST

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़ की राजनीति में महिलाओं का दबदबा, 50 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी

पिथौरागढ़ जिले की राजनीति में पहली बार 50 फीसदी से ज्यादा महिलाएं चुनकर पदों पर आसीन हुई हैं. इतिहास में पहली बार जिले को दो महिला विधायक मिली हैं.

pithoragarh-politics
pithoragarh-politics

पिथौरागढ़:राजनीतिक तौर पर पिथौरागढ़ जिले में महिला जनप्रतिनिधियों का दबदबा बढ़ रहा है. यह पहला मौका है जब जिले के अधिकांश बड़े पदों पर महिला जनप्रतिनिधि चुनी गई हैं. जिले में महिलाओं की राजनीतिक हिस्सेदारी कुछ इस कदर बढ़ी है कि पुरुषों की हिस्सेदारी संकट में आ गयी है.

पिथौरागढ़ की राजनीति में महिलाओं का दबदबा

इतिहास में पहली बार पिथौरागढ़ जिले को दो महिला विधायक मिली हैं. गंगोलीहाट से मीना गंगोला और पिथौरागढ़ में चंद्रा पंत विधानसभा पहुंची हैं. इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद भी महिला के खाते में गया है. दीपिका बोरा जिले की पहली महिला अध्यक्ष बनी हैं. जिले के 8 क्षेत्र प्रमुखों में से धारचूला को छोड़कर शेष 7 प्रमुख महिलाओं के कब्जे में है. वहीं 33 मेंबर वाली जिला पंचायत में 19 महिलाएं चुनकर पहुंची हैं.

पढ़ें- यूकेडी के युवा प्रकोष्ठ का द्विवार्षिक अधिवेशन संपन्न, राजेंद्र सिंह बिष्ट चुने गए अध्यक्ष

ऐसा ही कुछ हाल बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायतों में भी देखने को मिल रहा है. यहां भी आधे से अधिक पदों पर महिलाएं विराजमान हो चुकी हैं. ये पहला मौका है जब पिथौरागढ़ की राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक हो गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details