उत्तराखंड

uttarakhand

क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम पर 21 लाख ठगे, पिथौरागढ़ पुलिस ने तमिलनाडु से दो ठगों को किया गिरफ्तार

By

Published : Mar 23, 2023, 4:07 PM IST

क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम पर लोगों को बड़े मुनाफे का लालच दिखाकर उनसे ठगी करने वाले दो शातिर साइबर ठगों को पिथौरागढ़ पुलिस ने तमिलनाडु से गिरफ्तार किया है. आरोपी लंबे समय से इसी तरह लोगों के साथ साइबर ठगी कर रहे थे, लेकिन पहली बार पुलिस के हाथ आए.

ो
Etv Bharat

पिथौरागढ़: बाइनेंस एप पर क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम से 21 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो आरपियों को उत्तराखंड की पिथौरागढ़ पुलिस ने तमिलनाडु से गिरफ्तार किया है. एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर ने पूरे मामले का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि त्रिभुवन सिंह खड़ायत ने जाजरदेवल थाने में इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी.

उन्होंने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया था कि चार अज्ञात व्यक्तियों ने उन्हें ऑनलाइन फॉरेक्स ट्रेडिंग के नाम से Binance App और Anydise App पर पैसे ट्रांसफर करने और Investmant में प्रॉफिट का लालच देकर करीब 21 लाख 20 हजार रुपए की ठगी की थी. तहरीर के आधार पर थाना जाजरदेवल में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ धारा 420 IPC और 66 D IT ACT के तहत मुकदमा दर्ज किया.
पढ़ें-Railway में नौकरी दिलाने के बहाने टिहरी के युवक से ठगे 8 लाख रुपए, फर्जी नियुक्ति पत्र देकर भेजा कोलकाता

पिथौरागढ़ पुलिस ने सर्विलांस के आधार पर आरोपियों की लोकेशन का पता लगाया और फिर उनकी गिरफ्तार के लिए दबिश दी, लेकिन वो बार-बार अपना ठिकाना बदल रहे थे, जिस वजह से आरोपी पुलिस के हाथ नहीं आ पा रहे थे. हालांकि ज्यादा दिनों तक आरोपी पुलिस के चुगल से नहीं बच पाए और पुलिस ने साइबर सेल की मदद से आरोपियों को तमिलनाडु के कांचीपुरम से गिरफ्तार किया.

आरोपियों के नाम प्रशांत प्रेम और रूद्र गणेश पुत्र दुई राज है. आरोपी लोगों से पैसे लेकर उन्हें क्रिप्टो में कनवर्ट करके अधिक लाभ दिलाने का लालच देकर धोखाधड़ी करते थे. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह बहुत से लोगों से इस तरह की धोखाधड़ी कर चुके हैं, लेकिन पहली बार वह पुलिस की गिरफ्त में आए हैं. एसपी लोकेश्वर सिंह का कहना है कि आरोपी की अपराधिक इतिहास खंगाली जा रही है. साथी इनके अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details