उत्तराखंड

uttarakhand

मतगणना के लिए पिथौरागढ़ प्रशासन ने कसी कमर, 288 मतदान कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

By

Published : Mar 5, 2022, 4:31 PM IST

मतगणना के लिए जिले की प्रत्येक विधानसभा सीट में 14 टेबल और चारों विधानसभा सीटों के लिए कुल 56 टेबल लगाई जाएंगी. शनिवार को जीआईसी पिथौरागढ़ में रिजर्व सहित 288 कार्मिकों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया.

मतगणना के लिए पिथौरागढ़ प्रशासन ने कसी कमर
मतगणना के लिए पिथौरागढ़ प्रशासन ने कसी कमर

पिथौरागढ़: आगामी 10 मार्च को होने वाली मतगणना के लिए पिथौरागढ़ जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. आज पिथौरागढ़ के जीआईसी परिसर में कर्मचारियों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण लेने वाले कार्मिकों में काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल थे. सभी कर्मचारियों को विशेषज्ञों द्वारा काउंटिंग के दौरान प्रपत्र तैयार करने, ईवीएम का प्रयोग करने सहित मतगणना के सभी पहलुओं का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया.

ईवीएम मतगणना के लिए जिले की प्रत्येक विधानसभा सीट में 14 टेबल और चारों विधानसभा सीटों के लिए कुल 56 टेबल लगाई जाएंगी. शनिवार को जीआईसी पिथौरागढ़ में रिजर्व सहित 288 कार्मिकों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही कार्मिकों को कंट्रोल यूनिट पर वोट काउंटिंग और वीवीपैट की पर्ची मिलान का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया.

पढ़ें: Election 2022: 10 मार्च को मतगणना की तैयारी, कांग्रेस ने प्रदेश मुख्यालय में बनाया कंट्रोल रूम

वहीं दूसरी तरफ ईटीपीबीएस की प्री-काउंटिग (क्यूआर कोड स्कैनिंग) के लिए भी प्रत्येक विधानसभा सीट में 10-10 टेबल लगायी जाएंगी. ईटीपीबीएस की प्री-काउंटिग को लेकर भी विकास भवन सभागार में 80 कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया. रविवार को पोस्टल बैलट गणना का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ आशीष चौहान ने मतगणना के लिए नियुक्त कार्मिकों को 10 मार्च की सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि किसी भी कार्मिक को मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है. इसलिए अपना मोबाइल फोन मतगणना स्थल के बाहर बनाए गए पब्लिक काउंटर पर जमा करें. उन्होंने सभी कार्मिकों को निर्देशित किया मतगणना कार्यों को गंभीरता से लेते हुए पूरी सतर्कता एवं सावधानी के साथ पूरा किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details