उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड : कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकी गई, फंसे यात्रियों को लाया जाएगा हेलीकॉप्टर से

पिथौरागढ़ जिले के सीमांत इलाकों में लगातार हो रही बारिश से पहाड़ियों के दरकने का सिलसिला जारी है. सड़कें बंद होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैलाश मानसरोवर यात्रा रोक दी गई है.

By

Published : Aug 19, 2019, 7:12 PM IST

Updated : Aug 19, 2019, 8:01 PM IST

कैलाश मानसरोवर यात्रा

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में बीते कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. बारिश के कारण पहाड़ी जिलों में लगातार हाई-वे पर भूस्खलन हो रहा है. कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर भी कई जगह भू-स्खलन हुआ है. इसी के साथ एक पुल भी टूट गया है. जिस वजह से यात्रा को रोक दिया गया है. आगे की यात्रा हेलीकॉप्टर की मदद से संचालित की जाएगी.

पिथौरागढ़ प्रशासन ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के 17वें दल को लमारी से वापस धारचूला लाने का फैसला लिया है, जबकि 18वें दल को दिल्ली में रोक दिया गया है. तीन यात्री दल इस वक्त गुंजी से ऊपर पड़ावों में हैं. जिन्हें वापसी में गुंजी में रोका गया है.

पढ़ें- उत्तराखंड में भारी बारिश से त्राहिमाम, इस साल 44 लोगों की गई जान, इतने करोड़ का हुआ नुकसान

जानकारी के मुताबिक भारी बरसात के चलते विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा बाधित हुई है. पैदल मार्ग और पुल ध्वस्त होने की वजह से अब आगे की यात्रा हेलीकॉप्टर से संचालित की जाएगी.

कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकी गई

प्रशासन का कहना है कि अब यात्रा में जाने वाले 2 दलों को हेलीकॉप्टर की मदद से गुंजी पहुंचाया जाएगा और 3 दलों को गुंजी से वापस लाया जाएगा. प्रशासन ने वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद के लिए भारत सरकार और विदेश मंत्रालय से बात की है.

पढ़ें- सौंग नदी की तेज बहाव से पलटी जीप, एक महिला की मौत, चार लोगों को किया रेस्क्यू

गौर हो कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए 13 दल अपनी यात्रा पूरी कर चुके हैं. उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बीते कई दिनों लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते पिछले 5 दिनों से धारचूला के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हवाई सेवा बंद हैं.

Last Updated : Aug 19, 2019, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details