उत्तराखंड

uttarakhand

International Yoga Day: सूबे में धूमधाम से मनाया गया योग दिवस, योगमय नजर आई देवभूमि

By

Published : Jun 21, 2019, 2:32 PM IST

Updated : Jun 21, 2019, 2:47 PM IST

विश्व योग दिवस देवभूमि में उत्साह के साथ मनाया गया. लोगों ने दिन की शुरुआत योग के साथ की. जगह-जगह योग शिविर आयोजित हुए.

योग दिवस

पिथौरागढ़/हल्द्वानी/रुड़की/अल्मोड़ा/काशीपुर/लक्सर/टिहरी:देवभूमि में 5वां अंतरराष्ट्रीय दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर जिला मुख्यालय से लेकर तहसील, विकासखंड समेत स्कूलों में योग शिविरों का आयोजन किया गया. जिसमें महिला, पुरुष, बच्चे और बुजुर्ग सभी वर्ग के लोगों ने शिरकत की. इस मौके पर योगगुरुओं ने सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने को कहा, क्योंकि प्रतिदिन योग करने से व्यक्ति स्वस्थ एवं निरोगी रहता है.

देवभूमि में योग दिवस पर विविध आयोजन हुए.

जनपद पिथौरागढ़ में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग प्रशिक्षकों ने लोगों को योगाभ्यास करवाया. साथ ही योग को अपने जीवनशैली में आत्मसात करने का आह्वान किया. जिले में आयोजित योग शिविरों में लोगों ने इस बार पर्यावरण को बचाने की शपथ भी ली.

इस मौके पर योग प्रशिक्षकों ने बताया कि आज के उपभोक्तावादी दौर में लोगों की जीवनशैली कई बीमारियों को न्यौता दे रही है और इनसे छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका योग ही है.

वहीं, हल्द्वानी में शहर में जगह-जगह योग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया. हल्दूचौड़ स्थिति आईटीबीपी कैंप में हिमवीर जवानों ने योगासन कर स्वस्थ रहने के गुण सीखे. आईटीबीपी के जवानों के साथ बड़ी तादाद में स्थानीय लोग भी मौजूद हैं. उन्होंने योग की गुणों की बारीकी से जानकारी ली.

आईटीबीपी के जवानों को योग सिखाने पहुंचे योगाचार्य हरिओम सिंह ने तरह-तरह के योगासन और योग को गुणों को बताया. उन्होंने बताया कि योग से शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक शक्तियां मिलती हैं जिससे मनुष्य स्वस्थ रहता है.

रुड़की में योग दिवस की धूम रही. नगर के मालवीय चौक स्थित एसडी डिग्री कॉलेज के ग्राउंड में भी योग दिवस मनाया गया. विधायक प्रदीप बत्रा ने बताया कि योग हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

योग एक ऐसी कसरत है जिसे आप किसी भी स्थान पर कर सकते हैं और एक सामान्य व्यक्ति हर दिन सिर्फ आधा घंटा योग करता है तो वह पूरी उम्र बीमारियों से बचा रहता है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा भी योगमयी नजर आई. अल्मोड़ा में जहां सिमकनी मैदान में योग शिविर का आयोजन किया गया. वहीं, अल्मोड़ा कैंट में आर्मी के जवानों और अफसरों ने भी योगाभ्यास किया.

वहीं, काशीपुर में योग दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया. जहां रामनगर रोड स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में पतंजलि योग समिति और केवीएस प्रीमियर के सौजन्य से एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर काशीपुर के अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. जगदीश चंद्र बतौर मुख्य अतिथि थे. आयोजकों द्वारा सभी अतिथियों को सम्मानित किया गया.

लक्सर में भी कई शिक्षण संस्थानों और आर्य समाज मंदिर, प्यारा मेरिज पैलेस में भी योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ. योग दिवस में काफी संख्या में बुजुर्गों महिलाओं बच्चों व युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और योग गुरु के सानिध्य में सभी ने योग किया. इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष अमरीश गर्ग ने कहा कि योग दिवस हमारे जीवन की रूपरेखा है.

यह भी पढ़ेंःINTERNATIONAL YOGA DAY 2019: योग के बूते विश्वगुरू बनने की राह पर भारत

इसे अपने जीवन में उतारें क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है. सोचने समझने की आदमी की शक्ति बढ़ती. भारत से शुरू हुआ योग आज पूरे विश्व के 170 देशों मनाया जा रहा है.

टिहरी के नरेंद्र नगर में योग दिवस के मौके पर विभागीय कर्मचारियों द्वारा अपने परिसर में योगासन कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. वहीं, युवाओं द्वारा कुंजापुरी मंदिर में योग शिविर लगाकर योग के प्रति जनता को जागरूक किया गया. नरेंद्र नगर आयुर्वेदिक विभाग द्वारा आयुर्वेदिक चिकित्सालय के परिसर में योग दिवस मनाया गया.

Last Updated : Jun 21, 2019, 2:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details