उत्तराखंड

uttarakhand

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गंगोलीहाट राईआगर मोटर मार्ग, हॉटमिक्स में हो रही गड़बड़ी

By

Published : Dec 1, 2022, 12:32 PM IST

गंगोलीहाट राईआगर मोटर मार्ग(gangolihat raigar motor road) भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है. यहां मानकों को ताक पर रखकर सड़क सुधारीकरण और हॉटमिक्स(Road Improvement Hotmix) किया जा रहा है. तमाम आंदोलनों और शिकायतों के बाद भी इस मामले में अधिकारी कार्रवाई करने को तैयार नहीं हैं.

Etv Bharat
भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गंगोलीहाट राईआगर मोटर मार्ग

बेरीनाग: सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने पिछले दिनों जिला मुख्यालय में निर्माण कार्यों में गुणवत्ता ठीक करने के आदेश सभी विभागों को दिये थे. एनएच और लोनिवि के जिले में हो रहे कार्यों पर नारजगी जताई थी. सीएम के देहरादून पहुंचते ही आदेशों की अधिकारियों ने खुले आम धज्जियां उड़ाना शुरू कर दिया है. इसकी एक बानगी गंगोलीहाट राईआगर मोटर मार्ग पर देखने को मिल रही है. एनच309 में 19 करोड़ कि लागत से सड़क सुधीकरण कार्य और हाटमिक्स में जमकर अनियमितता बरती जा रही है.

सड़क के सुधारीकरण और हॉटमिक्स की शिकायत स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने डीएम से भी की. जिसके बाद जांच के आदेश अधिकारियों को दिये गये, लेकिन ये जांच भी फाइलों में दबकर रह गयी. गंगोलीहाट के सामाजिक कार्यकर्ता आदित्य महरा ने बताया पूर्व में मार्ग को ठीक करने को लेकर चक्का जाम और आन्दोलन भी किया था, लेकिन अब निर्माण कार्य की गुणवत्ता और भी खराब हो रही है. आदित्य माहरा ने बताया कि राईआगर से गुप्तडी गंगोलीहाट मोटर मार्ग में एनएच के द्वारा 19 करोड़ की लागत से स्कॉन गाजियाबाद कम्पनी द्वारा किया जा रहा है.
पढ़ें-HNB छात्र संघ चुनाव: ग्रीवांस सेल की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं छात्र नेता, कोर्ट जाने की दी चेतावनी

यह कार्य शुरू से विवादों में रहा है. हालत यह हो गये है 24 घंटे पालाग्रस्त वाली सड़क हॉटमिक्स की जा रही है. यहां हॉटमिक्स 12 घंटे में ही उखड़ गया. 15 किलोमीटर दूर हॉटमिक्स प्लांट से हॉटमिक्स के लिए सामाग्री ले जाई जा रही है. ठंड के मौसम होने के बाद एकदम कम तापमान में हॉटमिक्स किया जा रहा है. ना प्लांट में कोई जिम्मेदार अधिकारी है ना जहां पर हॉटमिक्स स्थल पर.

जिला पंचायत सदस्य दीवाकर रावल ने कहा मोटर मार्ग में सड़क सुधीकरण और हॉटमिक्स का कार्य नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है. इसकी शिकायत डीएम से की थी, उसके बाद भी अभी तक कार्य को नहीं रोका गया है. स्थानीय विधायक फकीर राम टम्टा ने बताया किसी भी हालत में गुणवत्ता खराब नहीं होने दी जायेगी. उन्होंने कहा कहीं पर खराब होने की शिकायत आई है. जिसे विभागीय अधिकारियों को ठीक करने को कहा गया है.

पढ़ें-शीतकालीन सत्र संपन्न, महिला क्षैतिज आरक्षण और धर्मांतरण विरोधी विधेयक हुए पास, करीब 14 घंटे चला सदन

भष्ट्राचार में घिरी रही है ये सड़क:गंगोलीहाट राईआगर पिछले दो दशक से विवादों में रही है ये सड़क पहले लोक निर्माण विभाग के पास थी. उस दौरान सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार को बिना कार्यों के लाखों का भुगतान हो गया. जिस पर बाद में मुकदमा भी दर्ज हुआ था. फिर उसके बाद ये सड़क पीएमजीएसवाई विभाग के पास गयी. वहां भी विवाद ही रहा. पीएमजीएसवाई ने आधा-अधूरा कार्य कर छोड़ दिया. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने मार्ग को ठीक करने को लेकर चक्का जाम से लेकर आन्दोलन भी किया. अब एनएच के पास सड़क है. यहां भी लगातार विवाद बना हुआ है.

विभागीय अधिकारियों की कार्यशैली पर उठे सवाल: ठंड के मौसम में गंगोलीहाट राईआगर मोटर मार्ग में कई स्थानों पर पर 24 घंटे पाला पड़ा रहता है. पालाग्रस्त क्षेत्र में हॉटमिक्स किया जा रहा है. आखिर किस मानक के तहत पालाग्रस्त क्षेत्र में हॉटमिक्स किया जा रहा है. यह यहां पर चर्चा का विषय बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details