उत्तराखंड

uttarakhand

गंगोलीहाट विधायक की देवरानी को नहीं मिला पाया समय से इलाज, नवजात की मौत

By

Published : Oct 5, 2019, 11:55 AM IST

गंगोलीहाट विधायक मीना गंगोला की देवरानी दीपा गंगोला को बृहस्पतिवार सुबह प्रसव पीड़ा होने के बाद सीएचसी बेरीनाग में भर्ती कराया गया. समय पर प्रसव न होने और नवजात के पेट में पानी चले जाने से नवजात की मौत हो गयी.

कॉन्सेप्ट इमेज.

पिथौरागढ़: सीमांत जिला मुख्यालय में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल किसी से छुपा नहीं है. जहां स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल सूरत लोगों की जान पर भारी पड़ती है. ताजा घटना गंगोलीहाट विधानसभा से विधायक मीना गंगोला के परिवार से है, जहां स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली की चलते विधायक मीना गंगोला की नवजात भतीजी की मौत हो गयी है.

गौर हो कि गंगोलीहाट विधायक मीना गंगोला की देवरानी दीपा गंगोला को बृहस्पतिवार सुबह प्रसव पीड़ा होने के बाद सीएचसी बेरीनाग में भर्ती कराया गया. लेकिन डिलीवरी क्रिटिकल होने के कारण उन्हें शाम पांच बजे हायर सेंटर रेफर किया गया.

108 एंबुलेंस से अल्मोड़ा ले जाते समय महिला ने बाड़ेछीना के पास नवजात को जन्म दिया. समय पर प्रसव न होने और नवजात के पेट में पानी चले जाने से नवजात की मौत हो गयी. जिसके बाद दीपा गंगोला को अल्मोड़ा के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया.

पढ़ें-देहरादून: गरीबों को भोजन मुहैया कराने की अनूठी पहल, यहां फ्री में मिलता है खाना

गौर हो कि पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल बहुत बुरा है. जहां हॉस्पिटल तो खोल दिए गए लेकिन कुशल डॉक्टरों की तैनाता नहीं हो पाती है. जिससे लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता. वहीं आपात स्थिति में मरीजों को हायर सेंटर रेफर कर दिया जाता है.

वहीं अधिकांश अस्पताल महज रेफर सेंटर बनकर रह गये है. जिससे लोगों को इलाज के लिए शहरों का रुख करना पड़ता है. ताजा घटना से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब जनप्रतिनिधियों के परिवार को ही चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पा रही तो जनता का क्या हाल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details