उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहाड़ पर ग्रीन रेलवे स्टेशन बनाने की जरूरत, खेतों को संरक्षित करने पर फोकस

हिमालय बचाओ आंदोलन के संयोजक समीर रतूड़ी का कहना है कि उनका मकसद पहाड़ पर रेलवे स्टेशन के निर्माण का विरोध नहीं, यहां की खेती पर विशेष ध्यान रखना है.

By

Published : Dec 19, 2019, 5:10 PM IST

pithoragarh
संयोजक समीर रतूड़ी ने की प्रेस वार्ता

पिथौरागढ़:हिमालय बचाओ आंदोलन के संयोजक ने मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान समीर रतूड़ी ने कहा कि पहाड़ में ग्रीन रेलवे स्टेशन बनना चाहिए. हम पहाड़ पर रेलवे स्टेशन के विरोधी नहीं हैं, लेकिन पहाड़ की आर्थिकी, खेती और पर्यावरणीय संतुलन का भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है.

संयोजक समीर रतूड़ी की प्रेस वार्ता
समीर रतूड़ी ने बताया कि वर्तमान में सरकार की जो भी योजनाएं हैं, उसमें पहाड़ का विकास एवं पर्यावरण संतुलन का ध्यान अवश्य रखा जाना चाहिए. पहाड़ पर रेलवे स्टेशन बने, लेकिन उसका निर्माण ग्रीन रेलवे स्टेशन की तर्ज किया जाना चाहिए. उनका कहना था कि रेलवे लाइन खेतों के बीच से होकर जाएगी, जिससे मलेथा, बागवान और गौचर की खेती प्रभावित होगी. इसका भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें-टांडा रेंज में घायल अवस्था में मिला हाथी, वन महकमे में मची खलबली

समीर रतूड़ी ने कहा कि पहाड़ में खेती यहां की सभ्यता और संस्कृति से जुड़ी है. इसलिए यहां की खेती सुरक्षित रहनी चाहिए. रतूड़ी ने कहा कि खेती को बचाने के लिए उनका प्रयास लगातार जारी रहेगा. साथ ही सरकार को चाहिए कि रेलवे लाइन निर्माण के दौरान यहां की खेती को बचाने का प्रयास वो खुद भी करें, जिससे खेती को कम से कम नुकसान पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details