उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 13, 2021, 8:40 PM IST

ETV Bharat / state

दिवंगत प्रकाश पंत के ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्द लगेंगे पंख, दिसंबर तक पूरा हो जाएगा थरकोट झील का निर्माण

पूर्व कैबिनेट मंत्री दिवंगत प्रकाश पंत का ड्रीम प्रोजेक्ट थरकोट झील का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा.

construction-work-of-prakash-pants-dream-project-tharkot-lake-will-be-completed-by-the-end-of-december
दिसंबर अंत तक पूरा हो थरकोट झील का निर्माण

पिथौरागढ़: जिले की बहुप्रतिक्षित थरकोट झील का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. डीएम आशीष चौहान ने कार्यदायी संस्था को झील के निर्माण में तेजी लाने और दिसम्बर तक काम को पूरा करने के निर्देश दिए हैं. डीएम ने बताया कि थरकोट झील को निर्धारित समय जनवरी 2022 तक पूर्ण करना है. इसके लिए मैन पावर और मशीनरी को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही प्रत्येक सप्ताह कार्यों की समीक्षा और समय-समय पर स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है.

बता दें कि थरकोट झील बनाने की कवायद 2007 से चल रही है. पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय प्रकाश पंत का ये ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. थरकोट में कृत्रिम झील के निर्माण के लिए 2019 में प्रदेश के तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय प्रकाश पंत ने धनराशि अवमुक्त कराई थी. 750 मीटर लंबी और 15 मीटर गहराई वाली इस झील के निर्माण के लिए नाबार्ड ने सिंचाई विभाग को 32 करोड़ 53 लाख की धनराशि दी है.

दिवंगत प्रकाश पंत के ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्द लगेंगे पंख.

पढ़ें-न गाइडलाइन, न निगरानी, नतीजा नशा मुक्ति केंद्र बने यातना केंद्र, दून में दो सेंटर सीज

जिला प्रशासन की मानें तो इसी साल के अंत तक झील निर्माण का कार्य पूरा होने की उम्मीद है. जिला मुख्यालय के नजदीक थरकोट झील बनने से पर्यटन को बढ़ावा मिलने और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. साथ ही झील के जरिये नगर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति करने की भी योजना प्रस्तावित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details