उत्तराखंड

uttarakhand

बेरीनाग : ब्लॉक प्रमुख ने प्रवासियों को स्वरोजगार की योजनाएं बताकर किया प्रेरित

By

Published : Jul 16, 2020, 7:10 AM IST

ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला ने प्रवासियों को प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी. प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी किया गया.

etv bharat
ब्लॉक प्रमुख ने प्रवासियों को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए किया प्रेरित

बेरीनाग: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया. हालांकि इन दिनों अनलॉक 2 चल रहा है. ऐसे में विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या लौटे प्रवासियों को सरकार अपने ही प्रदेश में रोजगार देने की बात कर रही है, जिससे पहाड़ों से पलायन को रोका जा सके. इस कड़ी में ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला ने प्रवासियों को सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी.

कोरोना वायरस के चलते घर लौटे प्रवासियों के रोजगार के लिए सरकार ने अलग से बजट की व्यवस्था की है. ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला इन दिनों ग्रामीणों क्षेत्रों का दौरा कर गांवों में लौटे प्रवासियों से स्वरोजगार करने साथ ही सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही हैं. उन्होंने प्रवासियों को गांव में मनरेगा में जॉब कार्ड बनाकर गांव में कार्य करने और डेयरी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, हेयर ड्रेसर सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी.

ये भी पढ़ें:सड़क धंसने से मदकोट-मुनस्यारी मार्ग घंटों रहा बाधित, यात्रियों ने खुद संभाला मोर्चा

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रवासियों के लिए बिना ब्याज के ऋण सुविधा और उद्योग मुहैया कराने की व्यवस्था की है. ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला ने पुरानाथल, कालीविनायक, थल, बरसायत, पौषा आदि गांवों में जाकर प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया. इस दौरान उन्होंने प्रवासियों से स्वरोजगार करने और लोगों को अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए कहा. उन्होंने कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क लगाने और भीड़-भाड़ वाले इलाके में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details