उत्तराखंड

uttarakhand

ये दूधिया झरना मोह लेता है पर्यटकों का मन, स्थानीय लोगों को मुहैय्या करा रहा रोजगार

By

Published : Mar 11, 2020, 7:44 PM IST

बिर्थी फॉल क्षेत्र के लोगों को रोजगार मुहैय्या करा रहा है. इसकी खूबसूरती देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. मुनस्यारी से 30 किलोमीटर पहले घने जंगलों के बीच मौजूद बिर्थी जल प्रपात हिमालय के मनोहारी दृश्य को खुद में समेटे हुए है.

बिर्थी फॉल पिथौरागढ़ समाचार, birthi fall pithoragarh news
बिर्थी फॉल का खूबसूरत दृश्य.

पिथौरागढ़:हिमनगरी मुनस्यारी की तलहटी में मौजूद बिर्थी फॉल का सुंदर नजारा बारह महीनों देखते ही बनता है. 400 फीट की ऊंचाई से गिरते इस दूधिया झरने को देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी खिंचे चले आते हैं. बिर्थी फॉल के नजरों अपनी आंखों में कैद कर लोग गदगद हो जाते हैं.

बिर्थी फॉल का खूबसूरत दृश्य.

ये झरना बिर्थी क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मुहैय्या करा रहा है. मुनस्यारी से 30 किलोमीटर पहले घने जंगलों के बीच मौजूद बिर्थी जलप्रपात हिमालय के मनोहारी दृश्य को खुद में समेटे हुआ है. मुनस्यारी जाने वाले वाले सैलानियों को ये बारहमासी झरना बरबस ही अपनी ओर खींचता है.

यह भी पढ़ें-खनन व्यवसाइयों ने पिंडर नदी में रिवर ट्रेनिंग टेंडर बढ़ाने की मांग, जिलाधिकारी को भेजा ज्ञापन

वहीं, बिर्थी फॉल में लगातार बढ़ रही पर्यटकों की आमद स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के मौके भी ला रही है. फॉल के आस पास कई बेरोजगारों ने छोटे-छोटे ढाबे खोल रखे हैं और इसी झरने की मदद से अपनी रोजी रोटी चलाते है. पर्यटकों की सुविधा के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम ने यहां गेस्ट हाउस भी बनाया है, जो गर्मी के मौसम में पर्यटकों से खचाखच भरा रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details