उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 17, 2020, 7:48 PM IST

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़: सरकारी अस्पतालों में नहीं मिल रहा एंटी रैबीज इंजेक्शन, मरीज परेशान

सीमांत जिले के सरकारी अस्पतालों में इन दिनों एंटी रेबीज वैक्सीन तक नहीं है. वैक्सीन नहीं होने से कुत्तों और बंदरों के शिकार लोगों को हल्द्वानी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

anti rabies
एंटी रैबीज इंजेक्शन

पिथौरागढ़: सीमांत जिले के सरकारी अस्पतालों में इन दिनों एंटी रेबीज वैक्सीन तक नहीं है. वैक्सीन नहीं होने से कुत्तों और बंदरों के शिकार लोगों को हल्द्वानी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने निदेशालय से 500 वैक्सीन की डिमांड की है, लेकिन लंबा समय होने के बावजूद एक भी वैक्सीन जिले को नहीं मिल पाई है.

नहीं मिल रहा एंटी रैबीज इंजेक्शन.

बता दें कि जनपद में एक महीने में औसतन 33 से अधिक लोग कुत्ते के हमले के शिकार होते हैं, लेकिन सरकारी अस्पताल जनस्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं. जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन नहीं है. वहीं, 5 लाख से अधिक आबादी वाले पिथौरागढ़ जिले में पिछले 3 साल में 1192 से अधिक लोगों को कुत्तों ने काटा है. साथ ही गुलदार, भालू और बंदर के हमले में घायल लोगों की संख्या जोड़ लें तो ये आंकड़ा 13,00 के पार हो जाता है.

ये भी पढ़ें:केंद्रीय जलशक्ति मंत्री से मिले सीएम त्रिवेंद्र, इन मुद्दों पर चर्चा कर रखी ये मांग

वहीं, हर दिन औसतन एक से अधिक व्यक्ति जानवरों के हमले का शिकार होकर अस्पताल पहुंच रहा है. ऐसे में कुत्ते के काटने के 24 घण्टे के भीतर एंटी रैबीज इंजेक्शन लगाना जरूरी होता है. मगर, जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन न होने की वजह से लोगों को हल्द्वानी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details