उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ग्राम प्रधान का अजब-गजब 'खेल', मुर्दे को दिया मनरेगा में काम

पोखरी गांव के पूर्व प्रधान नरेंद्र प्रसाद ममगाई की ओर से मनरेगा के कार्यों में भारी अनियमितता की गयी है. जिसकी पुष्टि विभागीय जांच में हो चुकी है.

By

Published : Apr 4, 2021, 5:06 PM IST

work-given-to-the-dead-under-mnrega-in-pokhari-village
मुर्दे को दिया मनरेगा में काम

पौड़ी: खिर्सू ब्लॉक के ग्राम पंचायत पोखरी में अजब-गजब मामला सामने आया है. यहां पर मुर्दो को भी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान ने 6 साल पहले मर चुके व्यक्ति से भी मनरेगा में मजदूरी कराई है, इतना ही नहीं उसका भुगतान भी किया गया. विभाग की ओर से की गई जांच में पूरे प्रकरण की पुष्टि हुई है.इसके साथ ही पूर्व प्रधान ने अपने कार्यकाल में होमगार्ड को भी मनरेगा कार्यों का भुगतान किया है. पूरे प्रकरण पर जिलाधिकारी पौड़ी ने पूर्व प्रधान को नोटिस भेजकर 15 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है. अगर उक्त समय के अंदर जवाब नहीं दिया जाता है तो पंचायती राज अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी.

ग्राम प्रधान का अजब-गजब 'खेल'

पौड़ी के पोखरी ग्राम पंचायत में पूर्व प्रधान नरेंद्र प्रसाद मंमगाई की ओर से मनरेगा के कार्यों में भारी अनियमितता की गयी है. जिसकी पुष्टि विभागीय जांच में हो चुकी है. वहीं, डीपीआरओ एमएम खान की ओर से बताया गया कि पूर्व प्रधान ने मनरेगा में एक ऐसे व्यक्ति को भी भुगतान किया है जिसकी मृत्यु 6 वर्ष पहले हो चुकी है. मृत व्यक्ति को 15 मार्च 24 मार्च साल 2015 तक 10 दिनों का 1740 रुपये का भुगतान किया गया है जबकि साल 2011 में इस व्यक्ति की मौत हो चुकी थी.

पढ़ें-सल्ट उपचुनाव: नामांकन में कांग्रेसियों को खली हरदा की कमी, बोले- जल्द उतरेंगे मैदान में

इसके अलावा ग्राम प्रधान ने होमगार्ड में कार्यरत एक व्यक्ति को भी मनरेगा कार्यों का भुगतान किया है. जबकि नियमानुसार होमगार्ड में तैनात व्यक्ति मनरेगा श्रमिक नहीं बन सकता. इसके अलावा एक श्रमिक को एक ही तिथि पर दो कार्यों का भुगतान किया गया है, जो कि संभव नहीं है.

पढ़ें-सल्ट उपचुनाव 2022 का सेमीफाइनल, बीजेपी डाल-डाल तो कांग्रेस पात-पात

डीपीआरओ ने बताया कि पूर्व ग्राम प्रधान कि ओर से जो अनिमियता की गई है इसकी पुष्टि विभागीय जांच में हो चुकी है. पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी गई है. वहीं, जांच रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधान को नोटिस जारी की 15 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details