उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में झमाझम बारिश के बाद बदला मौसम, लोगों को मिली गर्मी से राहत

By

Published : May 4, 2022, 7:32 PM IST

Updated : May 4, 2022, 8:53 PM IST

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली है. देहरादून, मसूरी, पौड़ी और रुद्रप्रयाग में दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई. उधर कुमाऊं के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिली. बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है.

Heavy rain in Uttarakhand
उत्तराखंड में झमाझम बारिश

मसूरी/पौड़ी/श्रीनगर/रुद्रप्रयाग/हल्द्वानी/कोट्द्वारःउत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली (Weather changed in Uttarakhand) है. बुधवार को देहरादून समेत पहाड़ों की रानी मसूरी में अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश (rain in mussoorie) शुरू हुई, जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. बारिश से मसूरी का मौसम सुहावना हो गया. वहीं, देश-विदेश मसूरी पहुंचे पर्यटकों ने बारिश का लुत्फ भी उठाया. बारिश के बाद गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली है.

उधर मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के पहाड़ी राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक अगले दो दिन में उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी, जबकि मैदानी क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे.

उधर पौड़ी जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में बुधवार दोपहर बाद झमाझम बारिश होने से लोगों को चेहरे खिल उठे. झमाझम बारिश का बच्चों ने जमकर लुफ्त भी उठाया. तो वनाग्नि को लेकर वन विभाग ने राहत की सांस ली. बारिश होने से जंगलों में लगी आग भी काफी हद तक नियंत्रित हो गई है. गढ़वाल वन प्रभाग के डीएफओ मुकेश कुमार ने बताया कि अभी तक वन प्रभाग में 150 वनाग्नि की घटनाएं दर्ज हुई. जिससे करीब 326 हेक्टेयर जंगल वनाग्नि की चपेट में आ चुके हैं. जबकि सिविल वन में 161 घटनाओं में 231 हेक्टेयर वन जल चुके हैं.
ये भी पढ़ेंः देहरादून में बदला मौसम का मिजाज, हुई जोरदार बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत

पौड़ी के श्रीनगर क्षेत्र में हुई बारिश ने ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी. आधे घंटे चली बारिश ने पूरे श्रीनगर की सड़कों को पानी से भर दिया. ऐसा तब हुआ जब एनएच में ड्रेनेज के लिए बड़ी-बड़ी नालियों का निर्माण किया गया है. लेकिन समय पर नालियों के अंदर के कचरों को साफ ना करने से बरसात का पानी सड़कों पर आ गया. इससे बाजार में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. वहीं, मौसम के अचानक करवट लेने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत मिली है.

पर्वतीय जिला रुद्रप्रयागमें भी अनेक स्थानों पर बुधवार को दोपहर बाद तेज आंधी चली. जिससे कई जगहों पर पेड़ टूटकर विद्युत लाइनों में गिर गए और आपूर्ति ठप हो गई. इसके बाद विभाग के कर्मचारी लाइन को ठीक करने में जुटे रहे. बता दें कि तेज तूफान के कारण जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में कई जगहों पर बिजली की लाइनों में पेड़ गिर गए. बिजली लाइन में पेड़ गिरने से आपूर्ति ठप हो गई. देर शाम तक विभाग के कर्मचारी बिजली आपूर्ति बहाल कराने में जुटे रहे.

उधर हल्द्वानीशहर में शाम 7 बजे के करीब धूल भरी आंधी चली. इस दौरान बिजली की गड़गड़ाहट के साथ-साथ हल्की बारिश की बौछारें भी गिरी. जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली. हालांकि, आंधी चलने से शहर में बिजली आपूर्ति कुछ देर तक ठप रही.
ये भी पढ़ेंः मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, गर्मी से राहत, चारधाम यात्रा में होगी मुश्किल

पौड़ी के कोटद्वारमें भी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक भारी बारिश हुई. बारिश की वजह से कोटद्वार वासियों गर्मी से राहत तो मिली लेकिन बारिश के चलते नगर की सड़कों पर भारी जल भराव की स्थिति बन गई. इस कारण राहगीरों और वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लोगों का कहना है कि नगर निगम की लापरवाही के चलते बरसात से पहले नालियां कचरे से बंद पड़ी है, जिस वजह से बारिश का पानी सड़कों में बह रहा है. उधर क्षेत्र में वनाग्नि की घटनाएं भी कम हो गई है. इसके अलावा बारिश से खरीफ की फसल की बुवाई शुरू हो गई है.

Last Updated : May 4, 2022, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details