उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गढ़वाल क्षेत्र के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज में नहीं प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा, जानें क्या है कारण

कोरोना काल में प्लाज्मा थेरेपी बहुत ही लाभदायक है, मगर श्रीनगर गढ़वाल के वीर चंद सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी की कोई व्यवस्था नहीं है, जबकि इस क्षेत्र में दिनों-दिन कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं.

By

Published : Sep 24, 2020, 4:12 PM IST

veer-chand-singh-garhwali-medical-college-does-not-have-plasma-therapy-facility
गढ़वाल क्षेत्र के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज में नहीं है प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा

श्रीनगर: गढ़वाल क्षेत्र के एक मात्र वीर चंद सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज में लोगों को थेरेपी प्लाज्मा थेरेपी का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसका कारण बेस अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल में लायी जाने वाली मशीनों का अभाव है. श्रीनगर गढ़वाल में दिनों-दिन कोरोना के नये-नये मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी की व्यवस्थाएं हो जाती है तो इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी.

मेडिकल कॉलेज में नहीं है प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा.

बेस अस्पताल के ब्लड बैंक निदेशक डॉ. सतीश कुमार का कहना है की अभी बेस अस्पताल के पास प्लाज्मा बनाने वाली मशीन उपलब्ध नहीं है. साथ में यहां इतना बड़ा कमरा भी नहीं है जहां इस तकनीक का प्रयोग किया जाए.

पढ़ें-राफेल निर्माता ने पूरा नहीं किया वादा, समीक्षा करे रक्षा मंत्रालय : कैग रिपोर्ट

उनका मानना है कि प्लाज्मा थेरेपी रोगों से लड़ने में बहुत कारगर है. अगर मेडिकल कॉलेज में इस तरह की व्यवस्थाएं हो जाती हैं तो इससे चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी जनपद में रहने वालों को सीधा लाभ मिलेगा.

पढ़ें-भूखे पेट कार्य कर विरोध दर्ज कराएंगे फोर्थ क्लास कर्मचारी

बता दें कि प्लाज्मा थेरपी को मेडिकल साइंस की भाषा में प्लाज़्माफेरेसिस नाम से जाना जाता है. प्लाज्मा थेरिपी में खून के तरल पदार्थ या प्लाज्मा को रक्त कोशिकाओं से अलग किया जाता है. प्लाज्मा थेरिपी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, चेहरे, बाल की समस्याओं को दूर करने, सर्जरी इन सभी में प्लाज्मा थेरिपी का असर मरीज में 3-4 घण्टों में ही दिखने लगता है.

क्यों की जाती है प्लाज्मा थेरेपी

  • प्लाज्मा थेरेपी को मुख्य रूप से संक्रमण का पता लगाने के लिए की जाती है. कई सारी बीमारियां संक्रमण से ही होती हैं इसलिए ऐसी बीमारियों का इलाज करने में प्लाज्मा थेरेपी काफी कारगर उपाय साबित होती है.
  • वर्तमान समय में काफी सारे ट्रांसप्लांट किए जाते हैं, मगर कई बार ये असफल साबित हो जाते हैं.जब ट्रांसप्लांट कराने वाले लोगों के लिए डोनर पार्ट सही तरीके से काम नहीं करता है, तब उन्हें प्लाज्मा थेरेपी सहायता करती है.
  • कई बार, खेल में चोट का इलाज करने के लिए फ्लास्माफेरेसिस का सहारा लिया जाता है.इस प्रकार, इस थेरेपी को स्पोर्ट्स इंजरी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.
  • मायस्थीनिया ग्रेविस का इलाज करना- जब कोई व्यक्ति मायस्थीनिया ग्रोविस (Myasthenia gravis) से पीड़ित होता है, तो उसका इलाज करने के लिए डॉक्टर प्लाज्मा थेरेपी की सहायता करते हैं.
  • मायस्थीनिया ग्रोविस से तात्पर्य ऐसी मानसिक बीमारी है, जिसमें लोगों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं.
  • अक्सर,प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल गुलियन बेरी सिंड्रोम का इलाज करने के लिए भी किया जाता है.
  • गुलियन बेरी सिंड्रोम रोग-प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करने की बीमारी है, जिसका असर लोगों की सेहत पर पड़ता है और उनके बीमार होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details