उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 30, 2019, 8:48 PM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट और होमस्टे को लेकर सतपाल महाराज ने बताई ये बात, यहां होगा झील का निर्माण

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़वाल मंडल की पर्यटन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान पर्यटन मंत्री ने पर्यटन के क्षेत्र में तेजी लाने के निर्देश दिए. साथ ही प्रदेश में होमस्टे को बढ़ावा देने को कहा.

प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट और होमस्टे को लेकर सतपाल महाराज ने ली समीक्षा बैठक.

कोटद्वारः उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एकेश्वर में गढ़वाल मंडल के अधिकारियों और सचिव के साथ पर्यटन कार्यों की समीक्षा बैठक ली. बैठक में उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश में पर्यटन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. इस दौरान सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट और होमस्टे बनाने की योजना तेजी से चल रही है. सतपुली और खैरासैंण में पानी के स्रोतों को रिचार्ज करने के लिए झील का निर्माण उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है.

प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट और होमस्टे को लेकर सतपाल महाराज ने समीक्षा बैठक की.

रविवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चौबट्टाखाल विधानसभा के एकेश्वर में गढ़वाल मंडल के पर्यटन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली. समीक्षा बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदेश के गढ़वाल मंडल में होमस्टे बनाने की योजना चल रही है. जिसमें पंडित दीनदयाल ग्रामीण पर्यटन योजना के तहत होमस्टे के लिए मदद की जा रही है. इसमें 25 लाख रुपये तक की राशि मुहैया कराई जा रही है. जिसमें सब्सिडी भी दी जा रही है.

ये भी पढ़ेंः बलियानाला क्षेत्र में हो रहे भूस्खलन को रोकने के लिए जापान से पहुंची टीम, प्रशासन अलर्ट

उन्होंने बताया कि होमस्टे में अभी तक 1039 लोगों ने पंजीकरण करवाया है, जो इसका लाभ भी ले रहे हैं. साथ ही कहा कि वैली ऑफ फ्लावर्स और गट्टू घनसाली से आगे के ट्रेकिंग स्थानों का भी डेवलपमेंट करने की योजना है. इन रास्तों पर होमस्टे बनाने का प्रयास किया जा रहा है. होमस्टे का प्रचार-प्रसार पर्यटन विभाग कर रहा है. विभाग की वेबसाइट पर जाकर कोई भी पर्यटक होमस्टे बुकिंग कर सकता है. पर्यटन मंत्री ने कहा कि सभी विधायकों को पत्र भेजकर अपने-अपने क्षेत्रों में पर्यटन स्थलों का चयन करने की अपील भी गई है.

सतपाल महाराज ने बताया कि इन तीन महीने के भीतर गढ़वाल विकास निगम को 8.99 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है. इस दिनों चारधाम यात्रा चरम पर है. काफी संख्या में यात्री उत्तराखंड आ रहे हैं. साथ ही कहा कि अभी तक करीब 24 लाख यात्री उत्तराखंड में आ चुके हैं. यात्रा पड़ावों पर कुछ अव्यवस्थाएं हैं. उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details