उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बाल वैज्ञानिकों ने पानी के साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए मॉडल के जरिए किया 'इंस्पायर'

अपर निदेशक माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक सोच और अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करना है.

By

Published : Feb 5, 2019, 7:47 PM IST

छात्राओं को पुरस्कार देते महावीर सिंह बिष्ट

पौड़ी: जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी में किया गया. प्रतियोगिता में जिले के 15 ब्लॉक के छात्रों ने प्रतिभाग किया. इस कार्यक्रम में सभी छात्रों ने अपने-अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया. जिसमें मुख्य तौर पर छात्रों ने जल संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण जैसे विषयों पर मॉडल पेश किए. इसके लिए राजकीय कन्या इंटर कॉलेज पैडुल की छात्रा प्रियांशी को उनके मॉडल के लिए पुरस्कृत किया गया.

पढे़ं- सिडकुल घोटाले की जांच में तेजी लाने के लिए IG ने SIT के साथ की बैठक

अपर निदेशक माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक सोच और अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करना है. उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों और अभिभावकों का ये सामूहिक दायित्व है कि वो छात्र-छात्राओं को विज्ञान के प्रति प्रेरित करें. विज्ञान रहस्य, रोमांच व नवाचार का विषय है. उन्होंने कहा कि जितना अधिक बच्चों को प्रेरित किया जाएगा. उतना ही अच्छा परिणाम देखने को भी मिलेगा.

अपर निदेशक माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट

महावीर सिंह बिष्ट ने कहा कि जो भी विकसित देश हैं, वहां शोध पर अधिक जोर दिया जाता है. उसी तरह हमको को भी अपने छात्र-छात्राओं को शोध के लिए प्रोत्साहित करना होगा. विज्ञान प्रदर्शनी में 15 ब्लॉकों से 316 छात्रों ने प्रतिभाग किया है. विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों को उनके अच्छे मॉडल के लिए पुरस्कृत भी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details