उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी के सिद्धार्थ साइकिल से पहुंचे लद्दाख, मिलेगा यंगेस्ट साइकिलिस्ट का खिताब

By

Published : Jul 14, 2022, 3:38 PM IST

Updated : Jul 14, 2022, 3:47 PM IST

पौड़ी निवासी सिद्धार्थ रावत साइकिल से 500 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय कर लद्दाख पहुंचे. उन्होंने साइकिल से सफर तय कर लद्दाख की 19,024 फीट की ऊंचाई को छूआ. जिसके साथ ही उन्होंने यंगेस्ट साइकिलिस्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है. जल्द ही उन्हें यंगेस्ट साइकिलिस्ट का खिताब मिल सकता है.

siddhartha-reached-ladakh-by-bicycle
सिद्धार्थ साइकिल से पहुंचे लद्दाख

पौड़ी: अगर हौसला बुलंद हो तो मंजिल आसान हो जाती है. यह बात पौड़ी के सिद्धार्थ रावत ने महज 16 साल की उम्र में सच कर दिखाई है. सिद्धार्थ ने साइकिल पर सवार होकर लद्दाख की 19 हजार फीट की ऊंचाई को छुआ है. जिसके साथ ही उन्होंने यंगेस्ट साइकिलिस्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है.

पौड़ी निवासी सिद्धार्थ रावत (16 वर्षीय) ने कहा उन्होंने 30 जून से लेकर 6 जुलाई तक महज 7 दिनों का सफर तय कर लद्दाख पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है. इस दौरान सिद्धार्थ ने मनाली होते हुए लद्दाख के उमलिंग ला तक करीब 500 किलोमीटर से अधिक दूरी तय की. इस दौरान वह लद्दाख की 19,024 फीट की ऊंचाई तक साइकिल से सफर किया.

सिद्धार्थ साइकिल से पहुंचे लद्दाख

ये भी पढ़ें:नमन मल्ल ने नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, मसूरी के साथ प्रदेश का नाम किया रोशन

सिद्धार्थ ने बताया कि अभी तक उमलिंग ला तक साइकिल के जरिए बीआरओ के अधिकारियों और बड़ी उम्र के माउंटेन साइकिलिस्ट द्वारा ही सफर किया जाता रहा है. वे अपनी इस यात्रा को साइकिल द्वारा सबसे ऊंची जगह पर पहुंचने वाले यंगेस्ट साइकिलिस्ट की श्रेणी में वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाना चाहते हैं.

उन्होंने कहा इससे पहले भी वह साइकिल से कई यात्राएं कर चुके हैं. उन्हे लद्दाख की यात्रा के दौरान मार्ग में कई बाधाएं आयी थी. उन्होंने अपनी इस उपलब्धि को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए भेजा है. जिससे शीघ्र ही उन्हें इतनी ऊंचाई पर चढ़ने के लिए यंगेस्ट साइकिलिस्ट होने का खिताब मिल जाएगा.

Last Updated : Jul 14, 2022, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details