उत्तराखंड

uttarakhand

ऑडियो वायरल मामला: महिला राजस्व उपनिरीक्षक सस्पेंड, कानूनगो का हुआ तबादला

By

Published : Nov 15, 2022, 5:36 PM IST

Updated : Nov 15, 2022, 6:40 PM IST

इस मामले में लैंसडाउन एसडीएम ने अपनी जांच रिपोर्ट डीएम आशीष चौहान को सौंप दी है. हालांकि, इस रिपोर्ट में किसी तरह के लेन-देन की पुष्टि नहीं हो पाई है. ऐसे में डीएम ने इस मामले में प्राथमिक जांच के आधार पर कार्रवाई करते हुए महिला राजस्व उपनिरीक्षक वंदना टम्टा को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही इस मामले में अप्रत्यक्ष रूप से सामने आये कानूनगो रमेश चंद्र का भी तबादला किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पौड़ी:लैंसडाउन तहसील के अंतर्गत घूस लेने के ऑडियो वायरल मामले में महिला राजस्व उपनिरीक्षक और कानूनगो पर कार्रवाई की गई है. इस मामले में डीएम आशीष चौहान ने महिला राजस्व उपनिरीक्षक को निलंबित कर दिया है, साथ ही कानूनगो का तबादला किया गया है. डीएम ने एसडीएम लैंसडाउन की रिपोर्ट के बाद संबंधित राजस्व उपनिरीक्षक को निलंबित किया जबकि, कानूनगो का धुमाकोट तहसील में तबादला कर दिया है.

बता दें कि इस मामले का संज्ञान लेते हुए डीएम आशीष चौहान ने इस मामले की जांच एसडीएम लैंसडाउन को सौंपी थी. एसडीएम ने इस मामले की जांच करने के बाद रिपोर्ट डीएम आशीष चौहान को सौंप दी है. हालांकि, इस रिपोर्ट में किसी तरह के लेन-देन की पुष्टि नहीं हो पाई है. साथ ही इसे कर्मचारी आचरण नियमावली का उल्लंघन के अनुकूल भी नहीं माना गया.
पढ़ें-लैंसडाउन में घूस मांगने का ऑडियो वायरल, DM आशीष चौहान ने मांगी जांच रिपोर्ट

डीएम डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि ऑडियो वायरल मामले में कौडिया 4 में तैनात महिला राजस्व उपनिरीक्षक वंदना टम्टा को निलंबित करते हुए तहसील मुख्यालय लैंसडाउन अटैच कर दिया गया है. जबकि, इस मामले में अप्रत्यक्ष रूप से सामने आये कानूनगो रमेश चंद्र का भी प्रशासानिक आधार पर तबादला धुमाकोट कर दिया गया है.

देखिए वो वायरल ऑडियो जिसके बाद डीएम ने जांच के आदेश दिए.

जांच प्रभावित न हो, इसलिए उठाया कदम:इस पर डीएम ने बताया कि जांच प्रभावित न हो इसके लिए यह कदम उठाया गया है. इस पूरे मामले की जांच अब एसडीएम पौड़ी आकाश जोशी को सौंपते हुए 15 दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया है. डीएम ने कहा कि जांच रिपोर्ट के अनुसार ही आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

क्या था मामला: गौर हो कि सोशल मीडिया पर लैंसडाउन में घूस मांगने का ऑडियो वायरल हुआ था. वायरल ऑडियो में लैंसडाउन तहसील के अंतर्गत राजस्व क्षेत्र कौड़िया 4 में कानूनगो और राजस्व उप निरीक्षक के बीच हैसियत प्रमाण पत्र बनाने के लिए पैसे के लेनदेन की बात हो रही थी. जिसमें तहसील के जयहरीखाल क्षेत्र निवासी नीरज गर्ग ने पर्यटन विभाग से होम स्टे के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवेदन किया, लेकिन होम स्टे की गाइडलाइन के अनुसार आवेदक का हैसियत प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य कर दिया.
पढ़ें-लैंसडाउन में घूस मांगने का ऑडियो वायरल, राजस्व उप निरीक्षक और कानूनगो पर लगा आरोप

वहीं, इस पर नीरज गर्ग ने कौड़िया चौकी 4 में राजस्व उप निरीक्षक से प्रमाण पत्र को कहा. जिस पर राजस्व कर्मियों ने प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर अपना सारा कच्चा चिट्ठा ही खोल कर रख दिया. इतना ही नहीं, सरकारी कर्मचारी फोन पर बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्रियों त्रिवेंद्र सिंह रावत और मौजूदा सांसद तीरथ सिंह रावत के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए भी सुनाई दे रहे हैं. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Bribe demanding Audio viral in Lansdowne) हुआ था.

Last Updated : Nov 15, 2022, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details