उत्तराखंड

uttarakhand

Young Scientist Award: युवा वैज्ञानिक अवॉर्ड लेकर विवि लौटे सुनील सिंह, ऐसे जताई खुशी

By

Published : Feb 14, 2023, 12:04 PM IST

गढ़वाल विवि के सुनील सिंह युवा वैज्ञानिक अवॉर्ड लेकर श्रीनगर लौट आए हैं. सुनील का कहना है कि उन्हें इस उपलब्धि पर गर्व है. सुनील ने अपनी सफलता का श्रेय भूगोल विभाग के विभागध्यक्ष प्रो महावीर सिंह नेगी को दिया. सुनील के साथियों और गढ़वाल विवि के शिक्षकों ने भी सुनील को वैज्ञानिक अवॉर्ड मिलने पर प्रसन्नता जताई है.

Young Scientist Award
युवा वैज्ञानिक अवॉर्ड

श्रीनगर: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग में शोध छात्र सुनील सिंह को उत्तराखंड स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (यूकोस्ट) द्वारा आयोजित 17वें यूएसएसटीसी 2023 के लिए युवा साइंटिस्ट के अवार्ड से सम्मानित किया गया. उनके शोध का विषय सौर ऊर्जा था. जिसमें उन्होंने उत्तराखंड के अंतर्गत जनपद टिहरी गढ़वाल में एमसीडीएम दृष्टिकोण का उपयोग कर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए भौगोलिक सूचना तंत्र आधारित उपयुक्त स्थान संबंधित शोध पत्र प्रस्तुत किया. जिसके लिए उन्हें युवा वैज्ञानिक सम्मान से सम्मानित किया गया है. इसी विषय को लेकर वह पीएचडी भी कर रहे हैं.

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल ने शोध छात्र सुनील सिंह को युवा साइंटिस्ट अवार्ड के लिए चयनित होने पर बधाई व शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के शोध छात्र को उत्तराखंड स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (यूकोस्ट) द्वारा यूएसएसटीसी 2023 के लिए यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड मिलना भूगोल विभाग व विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है.

वहीं भूगोल विभाग के शोध छात्र सुनील सिंह को उनके शोध निर्देशक विभागाध्यक्ष भूगोल एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो महावीर सिंह नेगी ने भी बधाई दी. उन्होंने कहां कि सुनील बेहद मेहनती छात्र हैं. भूगोल विभाग में पीएचडी कर रहे शोध छात्र सुनील सिंह का कहना है कि वे अपनी इस उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. वे इसका श्रेय अपने शिक्षक भूगोल विभाग के विभागध्यक्ष प्रो महावीर सिंह नेगी को देना चाहते हैं.
ये भी पढ़ें: PhD in Germany: गढ़वाल विवि की छात्रा ज्योति जर्मनी से करेंगी पीएचडी, ऐसे पाई सफलता

सुनील ने कहा कि यह कार्य मेरे शोध सुपरवाइजर के बिना संभव नहीं था. उनके मार्गदर्शन का नतीजा है कि मुझे यह सम्मान मिला. विभाग के वरिष्ठ शिक्षक व मुख्य नियंता प्रो बीपी नैथानी, प्रो एमएस पंवार, प्रो अनिता रुडोला, विभाग के वरिष्ठ शोध छात्रों प्री पीएचडी व स्नात्तकोत्तर भूगोल विषय के छात्रों व कर्मचारियों ने विभाग की उस उपलब्धि पर ख़ुशी जाहिर की व शोध छात्र सुनील सिंह को बधाई दी. पिछले दो वर्षो में शोध छात्र सुनली सिंह के सात महत्वपूर्ण शोध पत्र उच्च दर्जे की अंतराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं. स्नातकोत्तर स्तर पर भूगोल विषय में वह स्वर्ण पदक से भी सम्मानित हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details