उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी में जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू, 23 अगस्त को मनाया जाएगा त्योहार

23 अगस्त को पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहर पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. वहीं, पिछले 10 सालों से इस त्योहार के दिन नगर में युवाओं की ओर से दही हांडी का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है.कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर लक्ष्मी नारायण मंदिर के पुजारी विनोद प्रसाद बहुगुणा ने बताया कि इस बार 23 अगस्त को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.

By

Published : Aug 20, 2019, 10:55 AM IST

पौड़ी में जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू

पौड़ीः23 अगस्त को पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहर पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. ऐसे में पौड़ी में भी जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. हर साल की तरह इस बार भी भगवान कृष्ण के अवसर पर शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी. जो लक्ष्मी नारायण मंदिर में जाकर समाप्त होगी. वहीं, पिछले 10 सालों से इस त्योहार के दिन नगर में युवाओं की ओर से दही हांडी का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है.

वहीं, कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर लक्ष्मी नारायण मंदिर के पुजारी विनोद प्रसाद बहुगुणा ने बताया कि इस बार 23 अगस्त को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर साल अष्टमी के दिन ही जन्म उत्सव मनाया जाता है. रीति-रिवाजों के अनुसार श्री कृष्ण के जन्म उत्सव के रूप में जन्माष्टमी मनाई जाती है. और रात्रि को पूजा अर्चना व आरती भगवान के जन्म का उत्सव मनाया जाता है. इस साथ ही अगले दिन पौड़ी के युवाओं की ओर से दही हांडी का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है.

पौड़ी में जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू

पढ़ेःयही वजह थी कि गांधी आश्रम व्यवस्था पर जोर देते थे

बता दें कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के सुबह वैदिक मंत्रोचार और पूजन के साथ भगवान कृष्ण की मूर्ति को स्नान के बाद सजाया जाता है. जिसके बाद भक्त भगवान श्री कृष्ण के दर्शनकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही स्थानीय युवाओं की ओर से पिछले 10 सालों से श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर दही हांडी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. जो सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है. युवा मयूर भट्ट ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन नगर में झांकी निकाली जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details