उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पुलिस की चेतावनी, सोशल मीडिया चैलेंज हो सकता है घातक

सोशल मीडिया पर कुछ दिन से विभिन्न चैलेंज चल रहे हैं. इन पर पुलिस अधिकारियों ने सोच समझ कर पोस्ट करने की सलाह दी है. सीओ पौड़ी का कहना है कि चैलेंज को पूरा करने के लिए सोशल मीडिया यूजर अपनी व्यक्तिगत फोटो और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहे हैं, जो कि उनकी सुरक्षा के लिए सही नहीं है.

By

Published : Sep 26, 2020, 2:00 PM IST

social media challenges pauri news
सोशल मीडिया पर सोच समझ कर पोस्ट करने की सलाह.

पौड़ी:इन दिनों सोशल मीडिया (फेसबुक) में विभिन्न प्रकार के चैंलेंज चल रहे हैं. अधिकतर व्यक्ति अपनी निजी फोटो अपलोड कर उन चैलेंज में शामिल हो रहे हैं. मामले में पुलिस अधिकारियों ने सोच समझ कर पोस्ट करने की सलाह दी है. सीओ वंदना शर्मा ने कहा कि साइबर क्राइम का मूल स्रोत सोशल मीडिया ही है और साइबर ठग यहीं से जानकारी जुटा कर घटना को अंजाम देते हैं. उन्होंने सभी यूजर्स को सलाह दी है कि इस तरह के चैलेंज से बचें और सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारियों को साझा करने से बचें.

सोशल मीडिया पर सोच समझ कर पोस्ट करने की सलाह.

सीओ वंदना वर्मा का कहना है की अचानक से सोशल मीडिया पर एक चैलेंज शुरू हो गया है, जिस चैलेंज को पूरा करने के लिए सोशल मीडिया यूजर अपनी व्यक्तिगत फोटो और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहे हैं. ये उनकी सुरक्षा को देखते हुए सही नहीं है. उन्होंने कहा कि चैलेंज सिर्फ एक मजाक के रूप में देखा जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं है. यदि यह चैलेंज आने वाले समय में कोई बड़ा क्राइम या धोखा होगा तो उसका खामियाजा सभी लोगों को भुगतना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें-पहले फेसबुक पर की दोस्ती, फिर नाबालिग की तस्वीरें लेकर किया ब्लैकमेल

उन्होंने कहा कि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इस प्रकार के चैंलेज की शुरुआत कहां से हो रही है और कौन इनकी शुरुआत कर रहा है. बावजूद इसके सभी यूजर्स अपनी निजी फोटो सोशल मीडिया में अपलोड कर रहे हैं. सोशल मीडिया में कुछ भी साझा करने से पहले प्रमाणिकता की जानकारी जरूर जुटाएं. इन बातों की शुरुआत कहां से हुई इसकी जानकारी होनी भी जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details