उत्तराखंड

uttarakhand

पर्यटन विभाग की पहल, वेबीनार की मदद से स्वरोजगार की जानकारी

By

Published : Oct 3, 2020, 5:47 PM IST

Updated : Oct 3, 2020, 6:12 PM IST

पौड़ी जिले में लॉकडाउन के दौरान घर लौटे युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पर्यटन विभाग ने पहल की है. विभाग वेबीनार के जरिए युवाओं से संपर्क कर उन्हें राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार योजना की जानकारी दे रहा है. ताकि क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके.

पौड़ी
वेबीनार की मदद से स्वरोजगार की जानकारी

पौड़ी: जनपद में आए प्रवासी और युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अब पर्यटन विभाग की ओर से युवाओं से वेबीनार की मदद से संपर्क किया जा रहा है. पौड़ी के दूरस्थ क्षेत्र रहने वाले इच्छुक लोगों से ऑनलाइन वीडियो की मदद से वार्ता की जा रही है. उन्हें सरकार की ओर से स्वरोजगार के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उनके समक्ष आ रही समस्याओं के निवारण की जानकारी भी दी जा रही है.

वेबीनार की मदद से स्वरोजगार की जानकारी

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, वेबीनार की मदद से रोजगार के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं की संपूर्ण जानकारी युवाओं तक पहुंचाई जा रही है. लॉकडाउन की वजह से पौड़ी में लाखों की संख्या में प्रवासी वापस लौटे हैं. इनमें से बहुत से प्रवासी दोबारा अपने काम पर वापस लौट चुके हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो कि अपने गांव में रहकर ही स्वरोजगार करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें:पर्यटकों से गुलजार हुई पहाड़ों की रानी, सड़कों पर लगा जाम

पर्यटन विभाग पौड़ी की ओर से युवा बेरोजगारों और प्रवासियों से वेबीनार की मदद से वार्ता की जा रही है. इन सभी युवाओं को प्रदेश सरकार की ओर से रोजगार के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं, लोन के लिए आवेदन के साथ-साथ संपूर्ण जानकारी दी जा रही है. ताकि युवा प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर घर पर ही रोजगार कर सकें.

वेबीनार की मदद से स्वरोजगार की जानकारी

जिला साहसिक एवं पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी ने बताया कि वेबीनार की मदद से दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले युवाओं के साथ संपर्क किया जा रहा है. छोटी जानकारी के लिए उन्हें पौड़ी न आना पड़े इसके लिए वेबीनार की मदद से उन्हें संपूर्ण जानकारी दी जा रही है. साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है.

Last Updated : Oct 3, 2020, 6:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details