उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहाड़ों पर ओवर स्पीड किया तो होगी कार्रवाई, पौड़ी एसएसपी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है. ऐसे में पहाड़ी जिलों में वाहनों का दबाव ज्यादा बढ़ जाएगा. इस दौरान तेज गति और ड्राइवर की लापरवाही के कारण कई बार सड़क हादसे होने के खतरा बना रहा है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए पौड़ी एसएसपी श्वेता चौबे ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सबसे पहले वाहनों की गति सीमा निर्धारित करने और तेज गति से वाहन चलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Mar 27, 2023, 7:08 PM IST

Pauri SSP
Pauri SSP

पौड़ी:पहाड़ी जिलों में सड़क हादसों का एक बड़ा कारण तेज रफ्तार है, जिसको लेकर पुलिस और परिवहन विभाग समय-समय जागरूकता अभियान भी चलाता रहता है, बावजूद इसके कुछ लोग समझने का तैयार नहीं होते हैं और अपने साथ दूसरों को जिंदगी भी दांव पर लगाते हैं. ओवर स्पीड के मामलों को कंट्रोल करने के लिए अब पौड़ी पुलिस ने कमर कस ली है. यदि अब जिले में ओवर स्पीड करता हुआ कोई मिला तो उसके खिलाफ सख्त कानून कार्रवाई की जाएगी. इस मामले को लेकर पौड़ी एसएसपी श्वेता चौबे ने अधिकारियों के साथ बैठक की.

बैठक में पौड़ी एसएसपी श्वेता चौबे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वाहनों की गति सीमा को निर्धारित करने के लिए समिति गठित की गई है. जल्द ही जिले में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी वाहनों की चेकिंग करते नजर आएंगे. वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में ओवर स्पीड वाहनों पर एमवी एक्ट में कार्रवाई की जाएगी.
पढ़ें-उत्तराखंड में राजस्व पुलिस व्यवस्था खत्म करने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई, सरकार ने HC में रखा अपना पक्ष

एसएसपी श्वेता चौबे ने कहा कि आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं. आमजन की सुरक्षा और यातायात को सुव्यवस्थित करने के साथ ही सड़क हादसों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए जिले के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों की हालत, ब्लैक स्पॉटों का सुधारीकरण, सड़कों पर खतरनाक मोड़, दुर्घटना सम्भावित स्थानों का चिन्हिकरण करने, सड़क मार्गों पर लगे होल्डिंग एवं ऑब्जेक्ट जिनके कारण वाहन चालकों को वाहन चलाने में बाधा होती हो उनको हटाने की काम किया जाएगा.

जिले के पालिका और पंचायत की सीमाओं में किसी ऑब्जेक्ट के कारण वाहन चालकों को ड्राइविंग में दिक्कत हो तो इन्हें भी जल्द हटाया जाएगा. इतना ही नहीं जगह-जगह पर यातायात नियमों को लेकर साइन बोर्ड भी लगाएं जाएगे. एसएसपी ने ओवर स्पीड पर अंकुश लगाने के लिए अपर जिलाधिकारी समेत सीओ, यातायात निरीक्षक और एआरटीओ को अहम जिम्मेदारियां सौंपी हैं. कहा कि अब ओवर स्पीड कोई भी वाहन मिला तो एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details