उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी: 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Feb 7, 2020, 11:14 AM IST

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. जिसमे 1 साल से 19 साल वर्ष तक कि आयु वाले बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी.

etv bharat
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की तैयारी

पौड़ी: स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. जिसमे 1 साल से 19 साल वर्ष तक कि आयु वाले बच्चों को कृमि संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी.

आगामी 10 फरवरी को जनपद को कृमि संक्रमण मुक्त बनाये जाने के लक्ष्य को लेकर सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों में एल्बेंडाजोल दवा खिलाई जानी है. वहीं, प्राप्त जानकारी के अनुसार पौड़ी जनपद में कुल 9330 सरकारी व गैरसरकारी विद्यालय हैं. जिनमें 1 से 19 साल तक करीब 1,95519 बच्चे हैं, जिनको यह दवाई खिलाई जाएगी.

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की तैयारी.

वहीं, इस कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी पौड़ी ने जनपद के अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के आदेश दिए हैं. साथ ही सभी उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि वह अपने क्षेत्र के सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर इस आयोजन को सफल बनाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी स्कूली बच्चों की अनिवार्य रहे.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंडः रुद्रपुर में ज्वेलर ने पत्नी और बेटे को गोली मारकर खुद की आत्महत्या, कर्ज से था परेशान

इस कार्यक्रम को लेकर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश कुंवर ने बताया कि अधिकतर बच्चों में एनीमिया की शिकायत आती है. जिससे उनमें कमजोरी आदि की शिकायत रहती है. बच्चों के पेट मे कीड़े होने के कारण उन्हें एनीमिया होता है और उनका शारीरिक विकास नहीं हो पाता है. ऐसे में उन्हें इस संक्रमण से बचाने के लिए 10 फरवरी को पूरे जनपद में एल्बेंडाजोल दवा खिलाई जाएगी. जिसका उद्देश्य है कि जनपद को इस कृमि संक्रमण से मुक्त किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details