उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 12, 2022, 4:48 PM IST

ETV Bharat / state

चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन, पौड़ी में 944 और ऋषिकेश में 179 बूथों पर होगा मतदान

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा है. पौड़ी जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैयारियों को लेकर बैठक की. इस बार पौड़ी में 944 और ऋषिकेश में 179 बूथों पर मतदान होगा.

Pauri and Rishikesh administration busy in preparations
चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन

श्रीनगर/ऋषिकेश:उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होना है. ऐसे में राज्य में आचार संहिता लागू है. जिसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी जिले में मतदान स्थलों में व्यवस्था को लेकर नोडल अधिकारियों व राजनीतिक दलों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं. इसी कड़ी में पौड़ी जिला निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने नोडल अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक की.

बैठक में उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान के लिए सभी का सहयोग मांगा. उन्होंने कहा दिव्यांग, कोविड संक्रमित व्यक्ति और 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को घर में ही बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी. जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी ने बताया कि जनपद पौड़ी में 944 बूथ बनाए गए हैं. 31 बूथों पर अभी पेयजल, शौचालय या अन्य सुविधाएं कम हैं. उन्होंने नोडल अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा मतदान करने के लिए मतदाता को पहचान पत्र लाना अनिवार्य है. राजनीतिक दल सरकारी संपत्तियों का प्रयोग चुनाव प्रचार के लिए नहीं कर सकते हैं. ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. प्रत्याशी नामांकन कक्ष में सिर्फ दो लोगों को साथ ले जा सकते हैं. इस अवसर पर सीडीओ पौड़ी प्रशांत कुमार आर्य, डीएफओ मुकेश कुमार, राजेंद्र रावत, महंगी राम आदि मौजूद रहे.

वहीं, ऋषिकेश विधानसभा सीट में इस बार 10,228 नए मतदाता बढ़ गए हैं. 80 से ज्यादा उम्र और कोरोना संक्रमितों के लिए पोस्टल बैलेट का इंतजाम किया गया है. इसमें उम्रदराज व्यक्तियों के लिए स्वैच्छिक का ऑप्शन रखा गया है. रिटर्निंग ऑफिसर और एसडीएम अपूर्वा पांडे ने कहा चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां की गई हैं. कुल 179 बूथों पर मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाई गई हैं. एक बूथ अतिरिक्त रखा गया है. विधानसभा क्षेत्र को दो जोन और 14 सेक्टर में बांटा गया है, जिसमें संवेदनशील, अति संवेदनशील और सामान्य बूथों की स्थिति जानने को पुलिस के माध्यम से कार्रवाई जारी है.

ये भी पढ़ें:हरीश रावत को राजेश शुक्ला की चुनौती, 'धामी को अपरिपक्व बताने वाले मेरे सामने आकर लड़ें'

रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए इस इसबार खास इंतजाम किए हैं. उन्हें पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके तहत वे घर से वोटिंग के लिए उनका मत जानने के बाद बीएलओ के जरिए संबधित बुजुर्गों के घर-घर 12डी फार्म भिजवाए जा रहे हैं. बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान शारीरिक तापमान अधिक होने पर संबंधित वोटर की अलग से निर्धारित टाइम में मतदान कराने की भी व्यवस्था है.

चुनाव के तहत ऋषिकेश प्रशासन की ओर से फ्लाइंग स्कॅाट और स्टैटिक्स टीम आदि का गठन कर दिया गया है, जो जल्द ही शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में चेकिंग आदि कार्रवाई करती नजर आएंगी. पुलिसकर्मियों को भी प्रशासन ने चुनाव के तहत विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को 24 घंटे मोबाइल फोन ऑन रखना होगा. इसको लेकर रिटर्निंग ऑफिसर ने चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं और चेताया भी है. किसी भी कर्मी को कॉल करने पर मोबाइल बंद मिला, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा.

वहीं, इस बार ऋषिकेश विधानसभा सीट में वोटर्स की संख्या की बात करें तो, पुरुष मतदाता 86,972, महिला मतदाता 80,041, ट्रांसजेंडर मतदाता की संख्या 4 है. वहीं, कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 67 हजार 17 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details