उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी प्रशासन किसानों को देगा सेब का हाई डेंसिटी पौधे, बढ़ेगी आय

किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए पौड़ी प्रशासन कई योजनाओं पर काम कर रहा है.

By

Published : Aug 12, 2020, 3:21 PM IST

पौड़ी
पौड़ी

पौड़ी: थलीसैंण ब्लॉक में रहने वाले विक्रम सिंह रावत पिछले सात सालों से सेब की खेती कर रहे हैं, बावजूद इसके उनकी अच्छी आमदनी नहीं हो रही है. विक्रम सिंह के साथ कई और किसानों की भी यही समस्या है. इसी को लेकर उन्होंने पौड़ी जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल से मुलाकात की. पौड़ी जिलाधिकारी ने उन्हें अच्छी किस्म के पौधे देने का आश्वासन दिया है, ताकि हर साल उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो सकें.

विक्रम सिंह ने कहा कि वे अपने बगीचे में हाई डेंसिटी वाले पेड़ लगाना चाहते हैं, ताकि उनके बगीचों में भी सेब की अच्छी पैदावार हो सकें. इस साल उन्होंने करीब 4.50 लाख रुपए के सेब बेच थे और डेढ़ लाख रुपए के सेब अभी तोड़े जाने हैं.

पढ़ें-अजब-गजब: गांव वालों ने सड़क पर ही कर डाली मंडुए की रोपाई !

जिलाधिकारी पौड़ी गर्ब्याल ने बताया कि अज्ञानता के कारण विक्रम सिंह को सेब की खेती करने के बावजूद उतना फायदा नहीं मिल पा रहा है जितना मिलना चाहिए. इस बार विक्रम सिंह को हाई डेंसिटी के पौधे दिए जाएंगे. जिससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी यानि सेबों की पैदावार भी ज्यादा होगी.

विक्रम सिंह यदि एक एकड़ के खेत में एक हजार हाई डेंसिटी के पेड़ लगाते हैं तो वे हर साल 15 से 20 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं. यहां ग्रामीण क्षेत्रों में सेब की खेती की जा सकती है, जो उनके लिए काफी फायदेमद रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details