उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी: मौत नहीं जिंदगी बांटता है ये 'बम', मानव वन्यजीव संघर्ष भी होगा कम

By

Published : Aug 26, 2020, 9:46 AM IST

Updated : Aug 26, 2020, 4:18 PM IST

पर्यटन की दृष्टि से जनपद में पैरामोटर की शुरुआत की जा रही है. वहीं, पैरामोटर की मदद से जंगलों में बीज बम गिराए जाएंगे. जिसका उद्देश्य जंगली जानवरों के लिए आहार पैदा करना है.

Pauri
बीज बम.

पौड़ी:मानव और वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को न्यून करने के लिए जिलाधिकारी ने एक पहल की है. जिसमें जिले में होने वाली पैरामोटर और स्पोर्ट्स गेम की मदद से जंगली क्षेत्रों में बीज बम गिराए जाएंगे, जहां तक लोग नहीं पहुंच पाते हैं. वहीं, बीज बम गिराने का उद्देश्य जंगली जानवरों के लिए आहार पैदा करना है. जिससे मानव-वन्यजीव संघर्षों में भी कमी आएगी.

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल.

पर्यटन की दृष्टि से जनपद में पैरामोटर की शुरुआत की जा रही है. इस पैरामोटर की मदद से जंगली जानवरों के लिए आहार पैदा करने की शुरूआत हो रही है. जंगलों में रहने वाले बंदर, भालू आदि जंगली जानवर खाने की तलाश में आबादी का रुख कर रहे हैं. जब उन्हें जंगल में ही भरपूर आहार मिलने लगेगा तो वे आबादी का रुख करना छोड़ देंगे. जिससे मानव-वन्यजीव संघर्षों में भी कमी आएगी.

पढ़ें:देहरादून: CBCID में तैनात क्लर्क ने किया हंगामा, पुलिस ने लिया हिरासत में

वहीं, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जिले में पैरामोटर पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है, जिसका आनंद सैलानी और स्थानीय लोग ले सकेंगे. साथ ही पैरामोटर के द्वारा क्षेत्र के जंगलों में बीज बम गिराए जाएंगे, जहां लोग नहीं पहुंच पाते हैं. इस प्रयास से जंगली जानवरों के लिए जंगल में ही आहार पैदा किया जाएगा. जिससे जंगली जानवर आहार के लिए आबादी का रुख न करें. उन्हें जंगल में ही भरपूर आहार मिल जाएगा तो वे अपने अपने आवास को नहीं छोड़ेंगे.

Last Updated : Aug 26, 2020, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details