उत्तराखंड

uttarakhand

फिट इंडिया प्रोग्राम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

By

Published : Feb 18, 2022, 8:26 PM IST

विकासखंड पाबौ के राजकीय इंटर कालेज चिपलघाट में फिट इंडिया के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने प्रतिभाग किया.

Workshop organized under fit india program
एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन.

कोटद्वार: युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तहत नेहरू युवा केंद्र पौड़ी के तत्वाधान में विकासखंड पाबौ के राजकीय इंटर कॉलेज चिपलघाट में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके बड़ी संख्या में युवाओं ने प्रतिभाग किया.

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिपलघाट डॉ. मनेन्द्र तिवारी ने युवाओं को 'आओ भारत दौड़ लगाएं, अपना स्वास्थ्य स्वस्थ बनायें' कविता की विस्तृत जानकारी दी. साथ ही उन्होंने युवाओं को मोबाइल में डिजिटल खेलों को छोड़कर शारीरिक गतिविधियों वाले खेल खेलने पर फोकस किया. जिससे शरीर व मस्तिष्क स्वस्थ बना रहे,

वहीं, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विकासखंड पाबौ के कलगड्डी, चिपलघाट, मिलई, बरसूड़ी, सिमल्थ, ओडागाड़, सकन्याणा, कुई सहित अन्य गांवों के युवा मंडलों के युवाओं ने प्रतिभाग किया. जिला नेहरू युवा केंद्र अधिकारी शैलेश भट्ट ने युवाओं को कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि हमारी जीवनशैली का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए प्रतिदिन समय पर सोना व समय से जागना और नियमित व्यायाम करना स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा है.

पढ़ें-हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत बने उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष

उन्होंने कहा कि युवाओं का यह दायित्व है कि अच्छी जीवनशैली अपनाने के साथ ही अन्य व्यक्तियों को भी इस ओर प्ररित करें. इस दौरान प्रशिक्षण में वक्ता पुष्कर सिंह नयाल ने वहां उपस्थित लोगों को स्वच्छता के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि किस प्रकार युवा स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं जिससे स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का सपना साकार हो सकेगा.

वहीं, वक्ता एकता जोशी ने आयोजित कार्यक्रम में कहा कि युवा पीढ़ी नशे की ओर बढ़ती जा रही है, जिससे समाज में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. उन्होंने कहा कि नशे की आदत युवाओं को खोखला बना देती है, साथ ही शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रुप से भी कमजोर कर देती है. इस दौरान अन्य वक्ताओं ने भी अपनी-अपनी बातें युवाओं के बीच रखी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details