उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 6, 2019, 12:37 PM IST

ETV Bharat / state

कोटद्वार: ओवर लोडिंग को लेकर यूपी ट्रांसपोर्ट महासंघ ने लगाए एआरटीओ पर गंभीर आरोप

कोटद्वार में ओवर लोडिंग को लेकर ट्रांसपोर्ट महासंघ और परिवहन विभाग में ठन गई है. ट्रांसपोर्ट महासंघ का आरोप है कि विभागीय अधिकारियों द्वारा ओवर लोडिंग को लेकर ढील बरती जा रही है और मानकों का पालन करने वालों को बेवजह परेशान किया जा रहा है.

kotdwar news

कोटद्वार:यूपी के बिल्डिंग मटेरियल ट्रांसपोर्ट महासंघ ने आरटीओ विभाग की मनमानी की चलते नेशनल हाईवे 534 कौड़िया चेकपोस्ट से सुखरो पुल तक जाम लगा दिया. ऐसे में सड़क के दोनों ओर लंबा जाम लग गया. आनन-फानन में बॉर्डर जाम की सूचना पर पाकर जनपद बिजनौर के नजीबाबाद तहसीलदार मय फोर्स के साथ घटना स्थल पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से जाम खोलने की अपील की. वहीं, बॉर्डर पर स्थित आरटीओ चेक पोस्ट से महज कुछ ही दूरी पर जिला पौड़ा का चेक पोस्ट भी मौजूद है, बावजूद इसके स्थानीय प्रशासन ने इस जाम को खुलवाने जहमत तक नहीं उठाई, जबकि इस संबंध में बीते दिनों ट्रांसपोर्ट एसोशिएशन के पदाधिकारी कोटद्वार एसडीएम को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं.

एआरटीओ पर गंभीर आरोप

बता दें, कोटद्वार में हो रहे अवैध खनन और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ बिल्डिंग मैटेरियल ट्रांसपोर्ट महासंघ ने बीते 26 सितंबर को कोटद्वार एसडीएम को ज्ञापन सौंपा था. जिसमें कहा गया है कि उत्तराखंड में वन विकास निगम एवं निजी पट्टों पर खनन निकासी पूर्ण रूप से बंद है, लेकिन कोटद्वार में लगातार अवैध खनन हो रहा है. महासंघ का आरोप है कि अवैध खनन उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के लिए स्टोन क्रशरों के लिए किया जा रहा है, जिससे राज्य सरकार प्रतिदिन लाखों के राजस्व की हानि हो रही है.

उपखनिज ले जाने के लिए क्या हैं मानक

ट्रक चक्का उपखनिज वहन क्षमता टन में
6 9
10 29
12 31
14 37

वहीं, एआरटीओ विभाग चेकिंग के नाम पर महज 500 रुपये का चालान काटकर खानापूर्ति कर रहा है. ट्रांसपोर्ट महासंघ का आरोप है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई न करते हुए नियमों का पालन करने वाले ट्रांसपोर्टरों को बेवजह पररेशान किया जा रहा है. ऐसे में रविवार को आक्रोशित यूपी के बिल्डिंग मटेरियल ट्रांसपोर्ट महासंघ से जुड़े लोगों ट्रक और डंपर लेकर उत्तराखंड बॉर्डर पर धमके और अपने ट्रक यूपी की सीमा में सड़क पर खड़े कर दिए, जिसके चलते नेशनल हाईवे 534 पर जाम लग गया.

पढ़ें- एमवी एक्ट की आड़ में क्लेम से नहीं बच सकती बीमा कंपनी, जानिए पूरा मामला

उधर, ट्रांसपोर्ट महासंघ के आरोपों पर कोटद्वार एआरटीओ आर एस कटारिया का कहना है कि विभागी अधिकारियों द्वारा ओवरलोडिंग के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. उनका कहना है कि जो भी ट्रक ड्राइवर अंडर लोड की कांटा पर्ची दिखा रहा है, चेक पोस्ट से उसे ही निकलने दिया जा रहा है. अनावश्यक किसी को भी परेशान नहीं किया जा रहा है. उन्होंने ये भी कहा है कि ओवरलोडिंग के खिलाफ वो पहले से ही कार्रवाई करते आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details