उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मशरूम की खेती पर मौसम की मार, लागत तक नहीं निकल पाई

पौड़ी में मशरूम की खेती पर मौसम की मार पड़ी है. पिछली वर्ष की तुलना में इस साल मशरूम का उत्पादन कम हुआ है. किसानों की लागत भी नहीं निकल पाई है.

By

Published : Jun 14, 2019, 9:15 AM IST

मशरूम की खेती पर मौसम की मार

पौड़ी:जिले के नागदेव क्षेत्र में साल 2012 से लगातार मशरूम की खेती कर रहे लोगों को पिछले साल के मुकाबले इस साल मायूसी हाथ लगी है. जिससे किसानों की लागत भी नहीं निकल पाई है. किसानों का कहना है कि मशरूम की खेती मौसम पर निर्भर होती है, इस साल अधिक बर्फबारी होने के चलते मशरूम का उत्पादन ज्यादा नहीं हो पाया.

मशरूम की खेती पर मौसम की मार

पौड़ी में मशरूम की खेती कर रहे स्थानीय लोग ठंडे मौसम के अनुरूप ही खेती करते हैं, लेकिन इस वर्ष अधिक ठंडा होने के चलते और लगातार बर्फबारी के कारण मशरूम का उत्पादन सही नहीं हो पाया.

पढ़ें- केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट का लिया जायजा, तय समय से काम पूरा करने का दावा

मशरूम की खेती करने वाले विपिन रावत बताते हैं कि पिछले साल 12 कुंतल मशरूम का उत्पादन हुआ था. उन्होंने इस साल 6 कुंतल तक मशरूम उत्पादन का अनुमान लगाया था, लेकिन मौसम की मार के चलते मात्र 3 कुंतल ही इसका उत्पादन हुआ है. जिससे मशरूम की लागत भी नहीं निकल पाई है.

विपिन रावत का कहना है कि उनके सामने बड़ी समस्या मशरूम की कंपोस्ट को लेकर है. रुड़की हरिद्वार से कंपोस्ट पौड़ी तक पहुंचने में उन्हें काफी महंगा पड़ता है. वहीं, प्राकृतिक मौसम के भरोसे ही मशरूम की खेती करते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से मशरूम के क्षेत्र में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details