उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 28, 2022, 4:46 PM IST

ETV Bharat / state

एनआईटी श्रीनगर और हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि के बीच एमओयू साइन, तकनीकों का होगा हस्तांतरण

उतराखंड एनआईटी और हिमाचल प्रदेश के तकनीकी विवि के बीच एमओयू साइन किया गया. इसमें तकनीकों के हस्तांतरण पर सहमति जताई गई.

Etv Bharat
एनआईटी श्रीनगर और हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि के बीच एमओयू साइन

श्रीनगर: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड (NIT Srinagar) और हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर (Himachal Pradesh Technical University) के बीच एक अकादमिक और अनुसंधान सहयोग के लिए एमओयू साइन हुआ है. इस एमओयू पर एनआईटी उत्तराखंड के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी और तकनीकी विवि के कुलपति प्रोफेसर शशि कुमार धीमान ने मिलकर हस्ताक्षर किए.

एमओयू के प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि बहुविषयक और समग्र शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार योग्यता, अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों का डिजिटलीकरण, सशक्तिकरण और ऑनलाइन शिक्षा, समान और समावेशी शिक्षा, भारतीय ज्ञान प्रणाली राष्ट्रीय शिक्षा नीति(एनईपी 2020 ) के कुछ प्रमुख विषय है. इसीलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन और सफलता पूर्वक संपादन के लिए एनआईटी, उत्तराखंड द्वारा देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं.

पढे़ं-धामी सरकार के मंत्रियों की मनमर्जी, संगठन और सीएम आदेश के बाद भी नहीं कर रहे जिलों में प्रवास

प्रोफेसर अवस्थी ने बताया कि इस एमओयू में स्पेशल स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत समान संख्या में चयनित छात्रों को एक दूसरे संस्थान में क्रेडिट/ऑडिट पाठ्यक्रम में भाग लेने के साथ-साथ अनुसंधान गतिविधियों/इंटर्नशिप/परियोजना कार्यो में भाग लेने की भी अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा विशेष विनिमय छात्रों के पाठ्यक्रम क्रेडिट और अर्जित ग्रेड का निर्धारण मेजबान संस्थान से प्राप्त ग्रेड रिपोर्ट के आधार पर गृह संस्थान द्वारा किया जायेगा.

पढे़ं-कूड़ा निस्तारण के लिए धनराशि स्वीकृत फिर भी पसरी गंदगी, मंत्री ने नगर आयुक्त को किया तलब

वहीं, तकनीकी विवि के कुलपति ने एमओयू पर खुशी जताते हुए कहा कि आने वाले समय में दोनों संस्थान संयुक्त रूप से अनुसंधान परियोजनाओं, पीएचडी छात्रों के संयुक्त पर्यवेक्षण, संयुक्त कार्यशालाओं, सम्मेलनों और संगोष्ठियों आदि का आयोजन करेंगे. इसके अलावा स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एक-दूसरे संस्थानों में छात्रों से कोई अतरिक्त प्रवेश या ट्यूशन फीस नहीं ली जाएगी. बल्कि इसका संस्थान में जमा शुल्क से किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details