उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में शुरू हुआ स्वास्थ्य मेला, विधायक ने किया शुभारंभ

By

Published : Apr 18, 2022, 12:44 PM IST

Updated : Apr 18, 2022, 3:43 PM IST

पौड़ी में आज स्वास्थ्य मेला शुरू हो गया है. विधायक राजकुमार पोरी ने मेले का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने मेले में अपने कानों का चेकअप करवाया.

mla-rajkumar-pori-inaugurated-the-health-fair
पौड़ी में शुरू हुआ स्वास्थ्य मेला

पौड़ी:आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पौड़ी में आज स्वास्थ्य मेला-2022 का शुभारंभ हो गया है. इस स्वास्थ्य मेले का आयोजन नगर पालिका सभागार में हुआ. ये स्वास्थ्य मेला पांच दिनों तक चलेगा. स्वास्थ्य मेला पौड़ी जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में आयोजित किया जाएगा.

पौड़ी में आयोजित स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी ने किया. विधायक ने स्वास्थ्य विभाग के सभी स्टॉलों का निरीक्षण किया. साथ ही विधायक ने स्वास्थ्य विभाग की फिटनेस गाइड पुस्तक का विमोचन किया. इस दौरान विधायक राजकुमार पोरी ने कहा केंद्र सरकार की ओर से आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के तहत सभी ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है.

पौड़ी में शुरू हुआ स्वास्थ्य मेला.

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पौड़ी विधानसभा क्षेत्र के न्याय पंचायत स्तर पर इस प्रकार के स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन से वार्ता कर कार्ययोजना तैयार की जा रही है. इस अवसर पर विधायक ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा पिलाई. पौड़ी विधायक ने स्वास्थ्य मेले के निरीक्षण के दौरान अपने कानों की जांच करायी. उन्होंने कहा बतौर जन प्रतिनिधि उन्होंने स्वास्थ्य मेले में अपने कान का चेकअप करवाया है. उन्होंने कहा कि इससे अन्य लोग भी मेले में आकर स्वास्थ्य सुविधाओं के लाभ के लिए प्रेरित होंगे.

पढ़ें-हनुमान जयंती पर जलालपुर में हुए बवाल के बाद पुलिस ने निकाल फ्लैग मार्च, ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजर

रुद्रप्रयाग में भी स्वास्थ्य मेला:विकास खंड जखोली में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. इस अवसर पर आयुष्मान कार्ड, हेल्थ कार्ड बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई. साथ ही विभिन्न विभागीय स्टाल लगाते हुए उनसे संबंधित संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई. मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि जनपद की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है.

उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढीकरण को लेकर उपकरण आदि की मांग का प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने जनता से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का लाभ लेने व जनप्रतिनिधियों से सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने की अपील की. इस अवसर पर महिला चिकित्सक द्वारा 35 लोगों की, बाल रोग के 16, अस्थि रोग के 6, नेत्र रोग के 23 लोगों की जांच की गई.

वहीं होम्यो पैथिक चिकित्सक द्वारा 70, आयुर्वेदिक चिकित्सक द्वारा 50 लोगों की जांच की गई और 18 का टीकाकरण किया गया. अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत 12 लोगों के आयुष्मान कार्ड व 13 लोगों की हेल्थ आईडी बनाई गई. इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग द्वारा 50, खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा 30 व पंचायतीराज विभाग द्वारा 43 लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई.

Last Updated : Apr 18, 2022, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details