उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 5, 2020, 4:49 PM IST

Updated : Jun 5, 2020, 5:11 PM IST

ETV Bharat / state

क्वारंटाइन सेंटर में जान गंवा रहे प्रवासी, विभागीय अधिकारी बोले- कोरोना से नहीं मौत का कोई संबंध

पौड़ी जिले में अभी तक क्वारंटाइन सेंटर में 6 प्रवासी लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने उनकी मौत को अन्य बीमारी से बता रहा है. साथ ही कहा कि प्रवासियों की मौत कोरोना के चलते नहीं हुई है.

pauri news
क्वारंटाइन सेंटर मौत

पौडीःक्वारंटाइन सेंटर में प्रवासियों की मौत का सिलसिला थमने का नहीं ले रहा है. बीते एक महीने के भीतर 6 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन प्रशासन ने अभी तक किसी भी मौत पर जांच करवाना मुनासिब नहीं समझ रहा है. वहीं, स्वास्थ विभाग की मानें तो अभी तक जिले में जितने भी मौतें हुई हैं, वो सभी पहले किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे. घर वापस आने के बाद उनकी हालत बिगड़ी और मौत हो गई. इतना ही नहीं विभाग का कहना है कि इनमें से किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मौत नहीं हुई है.

क्वारंटाइन सेंटर में बढ़ता मौत का आंकड़ा.

लॉकडाउन के चलते विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी लोग लगातार अपने गांव वापस लौट रहे हैं. जिन्हें संस्थागत और होम क्वारंटाइन किया जा रहा है, लेकिन क्वारंटाइन में प्रवासियों की मौत भी हो रही है. जो गंभीर सवाल खड़े कर रही है. स्थानीय निवासी राजीव खत्री ने बताया कि एक महीने के भीतर क्वारंटाइन अवधि में 6 मौतें हो चुकी हैं. एक के बाद एक मौत होने के बाद भी प्रशासन गंभीर नहीं है. जबकि, क्वारंटाइन केंद्रों की स्थिति भी कुछ खास नहीं है.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड: कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1199, 309 मरीज हुए स्वस्थ

उन्होंने बताया कि कई संस्थागत क्वारंटाइन में पूरी सुविधाएं लोगों को नहीं मिल पा रही है. क्वारंटाइन केंद्रों की अव्यवस्थाएं लोगों पर भारी पड़ रही हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के चलते कई लोगों को जान से हाथ धोना पड़ रहा है, लेकिन प्रशासन अपनी कमियों को मानने के बजाय क्वारंटाइन अवधि में हो रही मौतों को प्राकृतिक बता रहा है.

वहीं, मामले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज बहुखंडी ने बताया कि अभी तक जिले में जितनी भी लोगों की मौतें हुई हैं, ये सभी लोग पहले से ही बीमारी से ग्रसित थे. जिसके चलते उनकी मौत हुई है. अभी तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोरोना के चलते नहीं हुई है. वहीं, विभाग की ओर से क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य की जांच की जा रही है.

Last Updated : Jun 5, 2020, 5:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details