उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

फैक्ट्री मालिकों की मनमानी पर सरकार सख्त, मजदूरों का हक मारने वालों पर होगी कार्रवाई

कोटद्वार में फैक्ट्री मालिकों की मनमानी की वजह से जमदूरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. परेशान मजदूरों ने श्रम मंत्री से मदद की गुहार लगाई है.

By

Published : May 11, 2019, 11:39 AM IST

फैक्ट्रियों की मनमानी पर सख्त हुए श्रम मंत्री

कोटद्वार: सिडकुल के सिगड्डी स्थित फैक्ट्री मालिकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है. आए दिन कोई न कोई फैक्ट्री प्रबंधन मजदूरों को बाहर का रास्ता दिखा दे रहे हैं. जिससे मजदूर परेशान हैं. परेशान मजदूरों ने श्रम मंत्री से मदद की गुहार लगाई है. श्रम मंत्री ने सभी मजदूरों को मदद का आश्वासन दिया है.

पढे़ं- अग्निशमन विभाग की पड़ताल: 19 सालों में आग की घटनाओं में 4,159 लोगों ने गंवाई जान

फैक्ट्री प्रबंधकों की मनमानी से परेशान श्रमिकों ने श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत से मुलाकात की. जिस पर श्रम मंत्री ने सख्त रुख अपनाते हुए श्रम आयुक्त और पर्यावरण अधिकारियों से कहा है कि वो फैक्ट्री प्रबंधन से वार्ता कर समस्या का जल्द से जल्द समधान करें.

हरक सिंह रावत ने मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए डिप्टी लेबर कमिश्नर मधु नेगी से कहा है कि सिडकुल क्षेत्रीय प्रबंधक नौटियाल और पर्यावरण बोर्ड से बात कर 2 दिन में श्रमिकों की समस्या का हल निकालें. उन्होंने कहा कि जो भी फैक्ट्री श्रमिकों के हक की अनदेखी कर रही है. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

फैक्ट्रियों की मनमानी पर सख्त हुए श्रम मंत्री

क्या है मामला?

सिगड़ी में स्थित फैक्ट्रियों के मालिक मनमानी पर उतारू हैं. फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा मजदूरों को 15 दिन के लिए जबरन अवकाश पर भेज दिया जाता है. इन दिनों का उन्हें वेतन भी नहीं दिया जाता है. जिस कारण मजदूरों को मात्र 15 दिन के वेतन से ही गुजारा करना पड़ता है. फैक्ट्री प्रबंधन की मनमानी से मजदूर परेशान हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details