उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोटद्वार: खोह नदी का पानी हुआ जहरीला, नगर पालिका अध्यक्ष बोलीं- हो रही कार्रवाई

खोह नदी का पानी जहरीला होता जा रहा है. दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालयों की गंदगी सीधे नदी में जा रही है. जिसके कारण खोह नदी का पानी दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है.

By

Published : Jan 27, 2020, 9:19 PM IST

etv bharat
खोह नदी का पानी हुआ जहरीला

कोटद्वार: खोह नदी का पानी जहरीला होता जा रहा है. दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालयों की गंदगी सीधे नदी में जा रही है. जिसके कारण खोह नदी का पानी दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है. वहीं नगर पालिका के अधिकारियों ने भी नदी में बढ़ते प्रदूषण को स्वीकार किया है. नगर पालिका की अध्यक्षा भावना चौहान ने कहा कि जिन घरों से गंदगी नदी में गिर रही है, उनपर कार्रवाई की जा रही है.

बता दें कि सैकड़ों गांव के लिए जीवन दायिनी खोह नदी के पानी को जहरीला बनाने में दुगड्डा नगर पालिका की बड़ी भूमिका है. इस बात को नगर पालिका दुगड्डा ने भी स्वीकार किया है. ऐसा इसलिए है कि, दुगड्डा नगरीय क्षेत्र के करीब 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालय की गंदगी सीधे खोह नदी में गिरती है. जिससे खोह नदी का पानी प्रदूषित होता जा रहा है. नगर में लोगों के ज्यादातर घरों में शौचालय बना हुआ है, लेकिन उनमें पीट नहीं होने कारण शौच की गंदगी सीधे नदी में डाल दी जाती है.

खोह नदी का पानी हुआ जहरीला

ये भी पढ़े:पिथौरागढ़: शिक्षा मंत्री ने की बड़ी कार्रवाई, शिक्षा अधिकारी को किया निलंबित

वहीं दुगड्डा नगर पालिका की अध्यक्षा भावना चौहान ने कहा कि नगर वासियों से शौच की गंदगी नदी में नहीं डालने के लिए निवेदन किया गया है. नगर पालिका की ओर से ऐसे घरों को नोटिस भी भेजे गए हैं, साथ ही चालान भी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे घरों की एक ही समस्या है कि उनके घरों में पीट बनाने के लिए जगह नहीं है. नगर में शौचालय की गंदगी को सीधे नदी में बहाने वाले लगभग सात से आठ घर हैं और ओवर फ्लो के 50 से 60 घर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details