उत्तराखंड

uttarakhand

टीबी के गंभीर रोगियों को मिलेगा बेहतर इलाज, प्रदेश के पहले एमडीआर टीबी वॉर्ड की शुरुआत

By

Published : Jul 17, 2020, 12:23 PM IST

Updated : Jul 17, 2020, 3:10 PM IST

प्रदेश के गंभीर रूप से बीमार टीबी के रोगियों के लिए राहत भरी खबर आई. श्रीनगर के बेस अस्पताल में पहले एमडीआर टीबी वॉर्ड का लोकार्पण किया गया है. जिसका फायदा मरीजों को मिलेगा.

srinagar
टीबी के गंभीर रोगियों के लिए अच्छी खबर

श्रीनगर:प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत ने एमडीआर टीबी वॉर्ड का लोकार्पण किया. अब श्रीकोट बेस अस्पताल में टीबी के गंभीर रोगियों का बेहतर इलाज हो सकेगा. वॉर्ड में मरीजों के लिए दो बेड लगाये गए हैं. ये प्रदेश का पहला एमडीआर वॉर्ड है, जहां गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज होगा. वहीं, इसकी शुरुआत के साथ ही सरकार अन्य जनपदों में भी इस तरह के वॉर्ड खोलने की कार्ययोजना बनाने जा रही है.

धन सिंह रावत ने किया एमडीआर टीबी वॉर्ड का लोकार्पण.

पढ़ें-जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत इस वॉर्ड को बेस अस्पताल में शुरू किया गया है. ये प्रदेश का पहला वॉर्ड होगा जहां टीबी के गंभीर रोगियों का इलाज हो सकेगा. वहीं इसका उद्धाटन करने पहुंचे डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान में जनपद में 600 टीबी मरीज हैं, जिनमें से 12 एमडीआर यानी मल्टी ड्रग रजिस्टेट मरीज हैं, जो गंभीर होने पर यहां अपना इलाज करवा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि अभी भी प्रदेश के अन्य जनपदों में एमडीआर वॉर्ड नहीं हैं, जिसे देखते हुए जल्द ही प्रदेश के अन्य जनपदों में भी वॉर्ड खोले जाएंगे. इस मौके पर एमडीआर वॉर्ड के नोडल अधिकारी डॉ. अर्जित सिंह ने बताया कि जिन मरीजों में प्राथमिक टीबी की दवाएं काम नहीं कर पाती, उन्हें दूसरे फेज की दवाओं के लिए एमडीआर वॉर्ड में भर्ती करना होता है. इस वॉर्ड के बनने से गंभीर रोगियों को इलाज मिल सकेगा.

Last Updated : Jul 17, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details