उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

HNB गढ़वाल विवि. के छात्र महासंघ चुनाव हुए निरस्त, धरने पर बैठे छात्र प्रतिनिधि

गढ़वाल विवि. के छात्र महासंघ चुनाव पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार शुक्रवार को होने थे, लेकिन विवि. प्रतिनिधि नामांकन के अन्य कॉलेजों से प्रतिनिधियों के नहीं पहुंचे. जिसके कारण नामांकन नहीं हो पाए. जिसके बाद चुनाव रद्द कर दिए गए हैं.

By

Published : Sep 6, 2019, 11:48 PM IST

garhwal university students union election

श्रीनगरःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में होने वाले छात्र महासंघ चुनाव निरस्त हो गए हैं. पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार महासंघ के चुनाव शुक्रवार को होने थे, लेकिन कुछ कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव न होने के चलते विवि प्रतिनिधि नामाकंन के लिए नहीं पहुंचे. हालांकि, पौड़ी और टिहरी कैंपस से तीन छात्र प्रतिनिधि ही पहुंचे. जिन्होंने विवि परिसर में विवि प्रशासन के खिलाफ धरना दिया और इसे एक रणनीति बताया.

गढ़वाल विवि के छात्र महासंघ चुनाव हुए रद्द.

बता दें कि, गढ़वाल मंडल के डीएवी पीजी कॉलेज, हरिद्वार, ऋषिकेश के महाविद्यालयों में चुनाव आगामी 9 सितंबर को होने हैं. जिस कारण ये सभी महाविद्यालय महासंघ चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाए. साथ ही शुक्रवार को होने वाले महासंघ के चुनाव में मात्र 3 प्रत्याशी ही पहुंचे. महासंघ के चुनावों में कुल 11 पद थे. इन पदों पर नामांकन न होने पर विवि प्रशासन ने चुनाव निरस्त कर दिया. जिसे लेकर छात्रों में रोष देखने को मिला.

ये भी पढे़ंःVIDEO: ABVP कार्यकर्ताओं और बागी नेताओं के बीच जमकर मारपीट, कई छात्रों के सिर फूटे

छात्र प्रतिनिधियों का कहना है कि विवि प्रशासन को पहले से ही केवल तीन प्रत्याशियों के पहुंचने की जानकारी थी. ऐसे में चुनाव को निरस्त करवाना विवि प्रशासन पर सवाल उठा रहा है. उन्होंने कहा कि विवि प्रशासन को चुनाव निरस्त करवाना था तो उन्हें क्यों बुलाया गया? छात्रों ने इसे विवि.प्रशासन की रणनीति बताया है.

वहीं, मामले पर विवि प्रशासन का कहना है कि चुनाव के लिए 11 प्रत्याशियों का होना अनिवार्य है. जिसमें केवल तीन प्रत्याशी ही पहुंच पाए हैं और एक भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन नहीं करवाया है. ऐसे में चुनाव करवाना नामुमकिन था.

उन्होंने कहा कि लिंग दोह कमेटी के अनुसार कॉलेज खुलने के 56 दिन बाद तक विवि में होने वाले चुनाव को पूरा करना होता है. जिसकी समय सीमा 9 सितंबर को पूरी हो जाएगी. इस दिन अन्य महाविद्यालयों में भी चुनाव होने हैं. जिसमें जीते हुए विवि प्रतिनिधि को महासंघ चुनाव में शामिल होना होता है. ऐसे में अब महासंघ चुनाव नहीं किए जा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details