उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गढ़वाल विवि ने देश में हासिल किया पांचवा स्थान, शिक्षकों-छात्रों ने जताई खुशी

देश के चालीस केंद्रीय विश्वविद्यालयों में हेमवती नंदन बहुगुणा विवि ने पांचवां स्थान हासिल किया है.

By

Published : Aug 13, 2020, 8:43 PM IST

गढ़वाल विवि
गढ़वाल विवि

श्रीनगर गढ़वालःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि ने देश के चालीस केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पांचवां स्थान प्राप्त किया है. कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि नवोदित केंद्रीय गढ़वाल विवि के लिए ये गौरव का विषय है. उन्होंने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं सीमित संसाधनों के बावजूद विवि के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के कठिन परिश्रम से यह उपलब्धि हासिल हो पाई है.

विवि के जनसंपर्क अधिकारी आशुतोष बहुगुणा ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय, विवि अनुदान आयोग व प्रत्येक केंद्रीय विवि के बीच वर्ष 2019-20 हेतु निष्पादित त्रिपक्षीय समझौता प्रपत्र की शर्तों के अधीन मंत्रालय द्वारा प्रत्येक केंद्रीय विवि द्वारा दाखिल की गई. जिसमें आख्या के परीक्षणों के बाद मंत्रालय द्वारा उपलब्धियों हेतु तय मानकों के सापेक्ष प्रत्येक विवि की सूची जारी की गई है.

पढ़ेंः बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता कोरोना पॉजिटिव, AIIMS ऋषिकेश में भर्ती

इस सूची में गढ़वाल विवि को 77 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं. उन्होंने कहा कि तय गुणवत्ता मानकों एवं लक्ष्यों के मूल्यांकन के उपरांत देश के 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में औसत प्रतिशत प्राप्तांक 59.97 रहा. गढ़वाल विवि के पांचवां स्थान प्राप्त करने पर शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं में खुशी व्यक्त की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details