उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राम मंदिर पर फैसले के बाद अब उत्तराखंड में माता सीता का भव्य मंदिर बनाने की घोषणा

पौड़ी के सितोंस्यू क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा. त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि देवल गांव में स्थित लक्ष्मण मंदिर, फलस्वाड़ी में सीता माता का मंदिर, महर्षि बाल्मीकि और देवप्रयाग में स्थित विधाकोटी नामक स्थानों को सीता सर्किट के रूप में जोड़ा जाएगा.

By

Published : Nov 11, 2019, 7:46 PM IST

Updated : Nov 11, 2019, 8:36 PM IST

sita circuit

पौड़ीःसूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौड़ी शरदोत्सव 2019 का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सितोंस्यू क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा. जिसके लिए 2 करोड़ रुपये की घोषणा भी की जा चुकी है. साथ ही कहा कि फलस्वाड़ी गांव में भव्य सीता माता मंदिर का निर्माण किया जाएगा. क्षेत्र में धार्मिक महत्व को देखते हुए इसे सीता सर्किट का नाम दिया गया है.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि लोगों को क्षेत्र के धार्मिक महत्व की जानकारी काफी कम है. जिसे देखते हुए क्षेत्र का विकास कर इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा. पूरे देश से लोग सीता सर्किट देखने पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि सितोंस्यू क्षेत्र का धार्मिक महत्व होने के बाद भी उसका प्रचार-प्रसार नहीं हो पाया है. ऐसे में इसका विकास किया जाएगा.

पौड़ी शरदोत्सव 2019 का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत.

ये भी पढ़ेंःस्कूली बच्चों के साथ उत्तराखंड की सभ्यता बचा रहे आशीष डंगवाल, इनकी विदाई पर रोया था पूरा गांव

सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि मां सीता ने जिस पावन धरती पर भू समाधि ली थी. इस पवित्र स्थान को धार्मिक पर्यटन के साथ जोड़े जाने की शुरुआत की जा चुकी है और जब एक सर्किट के रूप में बनकर तैयार हो जाएगा. तब इसका पूरे देश में प्रचार-प्रसार किया जाएगा. इसकी मान्यता को देखते हुए पूरे देश से हिंदू धर्म के लोग यहां दर्शन करने पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ेंःचिंताजनकः नैनी झील की लगातार घट रही गहराई, सामने आई चौंकाने वाली बात

वहीं, देवल गांव में स्थित लक्ष्मण मंदिर, फलस्वाडी में सीता माता का मंदिर, महर्षि बाल्मीकि और देवप्रयाग स्थित विधाकोटी को एक सर्किट के रूप में जोड़ा जाएगा. इसके लिए लोगों से अनुरोध किया जा रहा है कि सभी लोग हर घर, हर गांव से अपने घर की मिट्टी, शिलापट्ट और 11 रुपये का सहयोग कर इस भव्य मंदिर का निर्माण करें. जिससे आने वाली पीढ़ी को भी इसके धार्मिक महत्व की जानकारी मिल सके.

Last Updated : Nov 11, 2019, 8:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details