उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 22, 2021, 3:23 PM IST

Updated : May 22, 2021, 7:58 PM IST

ETV Bharat / state

हरक ने बेस अस्पताल को दिए ₹5 करोड़, उधम सिंह नगर में 17 मरीजों की मौत

उत्तराखंड में कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने भी बेस चिकित्सालय कोटद्वार में आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पांच करोड़ का चेक दिया है.

harak singh rawat
हरक सिंह रावत

कोटद्वार/रुद्रपुर/हरिद्वार/रुद्रप्रयाग/बागेश्वर:उत्तराखंड में कोरोना का कहर जारी है. हालांकि, बीते दिनों के मुकाबले कोरोना के केसों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. जो थोड़ी राहत की बात है. वहीं, कोरोना को देखते हुए अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. साथ ही ऑक्सीजन समेत एंबुलेंस की क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है. उधर, उधम सिंह नगर जिले में 223 संक्रमित मरीज मिले हैं. जबकि 17 मरीजों की मौत हुई है.

मंत्री हरक सिंह रावत ने बेस अस्पताल को दिए ₹5 करोड़.

मंत्री हरक सिंह रावत ने बेस चिकित्सालय कोटद्वार के लिए दिए 5 करोड़ रुपये

कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने पर्यावरण बोर्ड से बेस चिकित्सालय कोटद्वार में आधुनिक सुविधाओं के लिए पांच करोड़ का चेक दिया. यह चेक तहसील सभागार में सीएमएस डॉ. वागेश काला को सौंपा गया. इस राशि का इस्तेमाल 300 बेड की व्यवस्था करने और संचालन के लिए किया जाएगा.

वहीं, वन मंत्री हरक सिंह ने 250 किलोवाट के जनरेटर के साथ ही एक हजार लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन देने वाले प्लांट की भी मंजूरी दी. उन्होंने कहा कि 150 कंसट्रेटर, 200 जम्बो सिलेंडर बेस अस्पताल में हर समय उपलब्ध रहेंगे. एक एंबुलेंस जिला अस्पताल और एक आईसीयू एंबुलेंस 108 से कोटद्वार बेस अस्पताल को दिलाई गई है. साथ ही उक्त धनराशि से दो आधुनिक एंबुलेंस भी बेस अस्पताल को खरीदने के आदेश दिए.

ये भी पढ़ेंःदस्तक! जहां न स्वास्थ्य सुविधा, न संसाधन...उन सीमांत गांवों में पहुंची कोरोना की दूसरी लहर

उधम सिंह नगर जिले में मिले 223 संक्रमित मरीज और 17 की मौत

उधम सिंह नगर जिले में 223 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है तो वहीं, 17 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है. जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 4,838 है. जबकि, होम आइसोलेशन और डीसीएचसी में भर्ती मरीजों में से 469 लोगों ने कोरोना से जंग जीती है.

वहीं, जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गदरपुर और बाजपुर का औचक निरीक्षण किया. साथ ही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए. इस मौके पर डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में झाड़ियों को देखकर नाराजगी भी जताई. साथ ही साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ेंःमौत के आंकड़े छुपाने से बाज नहीं आ रहे अस्पताल, देहरादून और हरिद्वार में फिर उड़ी आदेशों की धज्जियां

कोरोना के मद्देनजर हरिद्वार वन महकमे ने कसी कमर

इंसानों के बाद अब कोरोनावायरस जानवरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. देश के कई हिस्सों से जानवरों के संक्रमित होने की सूचना आ रही है. इसी को देखते हुए हरिद्वार वन विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है. अधिकारी जानवरों पर अपनी निगरानी बनाए हुए हैं. राहत की बात ये है कि उत्तराखंड में अभी कोई भी जानवर या पक्षी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है.

बसुकेदार क्षेत्र में टीकाकरण केंद्र बनाने की मांग

कोरोना महामारी में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवाड़ी गरीब व असहाय लोगों की मदद में जुटे हुए हैं. साथ ही स्वास्थ्य विभाग से संपर्क बनाकर क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र बनाने की मांग कर रहे हैं. जिससे क्षेत्र की जनता को मीलों का सफर तय न करना पड़े. उन्होंने राउनि चंद्रापुरी और राउनि भीरी के माध्यम से ग्राम सभा बींरो देवल के 61 गरीब व असहाय लोगों को खाद्य सामग्री पहुंचाई.

ये भी पढ़ेंःकोरोना की दूसरी लहर के बीच आए 8,410 नए मेहमान, सुरक्षित हुए प्रसव

बागेश्वर जिला अस्पताल को दान किए मेडिकल उपकरण

कोरोना संक्रमण काल में मरीजों की मदद के लिए लोग लगातार आगे आ रहे हैं. बागेश्वर की कंट्रीवाइड संस्था ने जिला अस्पताल को मेडिकल उपकरण प्रदान किया है. इन उपकरणों का प्रयोग मरीजों के लिए किया जाएगा.

Last Updated : May 22, 2021, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details