उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना को मात देने की तैयारी, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में बना वैक्सीन स्टोरेज सेंटर

By

Published : Dec 26, 2020, 7:03 PM IST

Updated : Dec 26, 2020, 7:39 PM IST

मेडिकल कॉलेज श्रीनगर गढ़वाल को कोरोना वैक्सीन का स्टोरेज सेंटर बनाया गया है, जहां करीब पहले चरण के लिए 10 लाख डोज रखी जाएगी.

कोरोना को मात देने की तैयारी
कोरोना को मात देने की तैयारी

श्रीनगर: देश में कोरोना वायरस एक करोड़ लोगों को अपना शिकार बना चुका है. हालांकि, इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि नए साल पर कोरोना वैक्सीन आने की पूरी उम्मीद है. केंद्र सरकार के साथ उत्तराखंड सरकार ने भी इसको लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. उत्तराखंड सरकार ने वैक्सीन स्टोर सेंटर बना दिया है. ईटीवी भारत ने खुद वैक्सीन सेंटर में जाकर तैयारियों का जायजा लिया.

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में बना वैक्सीन स्टोरेज सेंटर.

कोरोना वैक्सीन के लिए जो सबसे जरूरी है वो है स्टोरेज, जहां पर वैक्सीन को रखा जाना है. उत्तराखंड में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज के लिए कई सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें से एक है मेडिकल कॉलेज श्रीनगर गढ़वाल. श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोर रूम का निर्माण किया गया है, जहां पहले चरण के लिए करीब कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज रखी जाएगी.

पढ़ें-उत्तराखंड में कोरोनाः शनिवार को मिले 374 नए केस, 13 की मौत

ईटीवी भारत के संवाददाता विनय भट्ट शनिवार को वैक्सीन के स्टोर रूम में गए, जहां उन्होंने तैयारियों के बारे में जानकारी ली. बता दें कि जिस स्टोर रूम में कोरोना वैक्सीन को रखा जाएगा, उसका निर्माण 1990 में किया गया था, जिसे 2010 में अपग्रेड किया गया था. इसी सेंटर से पहले भी अन्य बीमारियों की वैक्सीन पौडी, रुद्रप्रयाग और चमोली को दी जाती है. इसे ही कोरोना का रीजनल वैक्सीन सेंटर बनाया है.

यहां पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले की कोरोना वैक्सीन रखी जाएगी. जिसके लिए यहां पर 21 डीप फ्रीजर लगाए हैं. साथ ही 5200 लीटर का वॉकिंग फ्रीजर भी लगाया गया है. इसके अलावा चार 4 आईएलआर लगाए गए, डीप फ्रीजर और आईएलआर में -15 डिग्री से लेकर -25 डिग्री पर वैक्सीन को रखा जाता है.

वैक्सीन स्टोर सेंटर के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए टेक्नीशियन हरीश चंद भट्ट ने बताया कि पहले चरण में 10 लाख कोरोना वैक्सीन की दस लाख डोज यहां पर रखी जा सकती है. जिसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. डीप फ्रीजर, कोल्ड स्टोर सभी तैयार है. जैसे ही वैक्सीन आती है वैसे ही रुद्रप्रयाग, पौड़ी और चमोली जनपदों के लिए इसे भेजा जाएगा.

Last Updated : Dec 26, 2020, 7:39 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details