उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 12, 2023, 3:45 PM IST

ETV Bharat / state

श्रीनगर में सरकारी स्कूल के शिक्षकों की अनूठी पहल, समर कैंप में निखारेंगे बच्चों का हुनर

इन दिनों गर्मियों की छुट्टियों का समय है. ऐसे में श्रीनगर में समर कैंप यानी रचनात्मक बाल शिविर आयोजन किया जा रहा है. इस कैंप का मकसद बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों में शामिल कर उनका सर्वांगीण विकास करना है.

Srinagar summer camp
श्रीनगर में सरकारी स्कूल के शिक्षकों की अनूठी पहल

समर कैंप में निखारेंगे बच्चों का हुनर

श्रीनगरः स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं. ऐसे में स्वैच्छिक शिक्षक समूह श्रीनगर ने एक पहल शुरू की है. जिसके तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षक समर कैंप यानी रचनात्मक बाल शिविर का आयोजन करने जा रहे हैं, जो आगामी 14 जून से शुरू होगा. उलार नाम से आयोजित इस समर कैंप में छात्रों की रुचि अनुरूप कौशलात्मक विकास पर जोर दिया जाएगा. साथ ही नई शिक्षा नीति की संकल्पना की जानकारी दी जाएगी.

बता दें कि आगामी 14 जून से राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिनगर में रचनात्मक बाल शिविर का आयोजन होगा. इस शिविर में 11 से 17 आयु वर्ग के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे. इस शिविर में विशेषज्ञ रचनात्मक एवं कौशल विकास की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी छात्रों को देंगे. शनिवार को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए आयोजकों ने शिविर की जानकारी दी.
ये भी पढ़ेंःमसूरी में टैलेंट फेस्टा! बच्चों की शानदार प्रस्तुति ने मोहा मन, लोगों ने जमकर उठाया लुत्फ

उन्होंने बताया कि राइंका कीर्तिनगर में 14 से 17 जून तक लगने वाले कैंप में प्रतिभाग के लिए आवेदन पत्र जारी किए गए हैं. शिविर में छात्र-छात्राओं को आशीष नेगी कहानी और कविता लेखन, रजनीश कोठियाल पेंटिंग, प्रदीप रावत रेखा चित्र, अंकित भट्ट थियेटर, मानसी कराटे, संचियता योग, अरविंद नेगी कठपुतली, कमलेश जोशी व्यक्तित्व विकास, अरुण ढौंडियाल पेपर क्राफ्ट, जय कृष्ण पैन्युली व्यक्तित्व विकास, दीपक भैगवाल मुखौटा निर्माण, सुनील राज व्यक्तित्व विकास की जानकारी देंगे.

इसके अलावा सड़क सुरक्षा को लेकर मनोज परिवहन विभाग रुद्रप्रयाग, नशा मुक्त और साइबर क्राइम को लेकर कोतवाल कीर्तिनगर कमल मोहन भंडारी, स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर केके गुप्ता छात्रों को जानकरी से रूबरू कराएंगे. वहीं, रचनात्मक बाल शिविर को लेकर छात्रों और अभिभावकों में उत्साह देखा जा रहा है. अभिभावकों का कहना है कि छुट्टियों में उनके बच्चे रचनात्मक एवं कौशल विकास की जानकारी ले सकेंगे, जो उनके लिए फायदेमंद होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details