उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 1, 2021, 3:44 PM IST

ETV Bharat / state

कोटद्वार से गढ़वाल और मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन हुई 'गायब', दिल्ली के लिए अब बस का सहारा

कोटद्वार रेलवे स्टेशन से गढ़वाल एक्सप्रेस के बाद अब मसूरी एक्सप्रेस की बोगियों का संचालन पूरी तरह से बंद हो गया है. अब यात्रियों को कोटद्वार से दिल्ली जाने के लिए सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का ही सहारा है.

kotdwar railway station
कोटद्वार रेलवे स्टेशन

कोटद्वारःउत्तर रेलवे मुख्यालय ने गढ़वाल एक्सप्रेस के बाद अब कोटद्वार से मसूरी एक्सप्रेस की बोगियों के संचालन को भी पूरी तरह बंद कर दिया है. रेल मुख्यालय से जारी समय सारणी में इस बार मसूरी एक्सप्रेस के समय का जिक्र नहीं किया गया है. ऐसे में कोटद्वार के यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का ही सहारा है.

गौर हो कि कोरोनाकाल में लॉकडाउन के चलते रेलवे मुख्यालय ने बीते 22 मार्च 2020 से गढ़वाल एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया था. जिसके बाद इसका संचालन नहीं हुआ. इसके बाद इसी साल 3 मार्च से रेलवे मुख्यालय ने कोटद्वार-दिल्ली के बीच सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया. नतीजा, गढ़वाल एक्सप्रेस के पटरी पर लौटने की उम्मीद धूमिल होने लगी थी. कुछ दिन पूर्व रेलवे मुख्यालय ने गढ़वाल एक्सप्रेस को पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा भी कर दी.

ये भी पढ़ेंःयात्रीगण कृपया ध्यान दें! हाथियों की वजह से इन ट्रेनों के संचालन में परिवर्तन, देखें लिस्ट

सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन रेलवे महकमे ने गढ़वाल एक्सप्रेस के समय पर ही किया है. गढ़वाल एक्सप्रेस कोटद्वार रेलवे स्टेशन से 3:40 पर निकलती थी. अब यह ट्रेन गढ़वाल एक्सप्रेस की टाइमिंग पर ही चल रही है. वहीं, मसूरी एक्सप्रेस की बोगियों का संचालन भी बंद कर दिया गया है. कोटद्वार रेलवे स्टेशन से नजीबाबाद-कोटद्वार पैसैंजर ट्रेन रात 10 बजे मसूरी एक्सप्रेस की करीब 5 बोगियों को लेकर निकलती थी. जो नजीबाबाद में देहरादून से चलने वाली मसूरी एक्सप्रेस से जुड़ जाती थी.

ये भी पढ़ेंःमुंबई-हैदराबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये भूमि सर्वेक्षण का काम जारी: अधिकारी

वहीं, दोनों ट्रेनों का संचालन बंद हो जाने पर यात्री कोटद्वार से दिल्ली जाने के लिए सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस पर निर्भर हैं. इसके अलावा दिल्ली जाने के लिए यात्री बस या निजी वाहनों का सहारा ले रहे हैं. उधर, स्टेशन मास्टर मनोज रावत ने बताया कि अभी तक रेलवे की समय सारणी में कोटद्वार रेलवे स्टेशन में मसूरी एक्सप्रेस का समय का जिक्र होता था, लेकिन इस बार समय सारणी में मसूरी एक्सप्रेस का नाम हटा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details