उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अब टीकाकरण से नहीं छूटेगा कोई बच्चा, बड़े पैमाने पर शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष

पौड़ी जिला प्रशासन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहा है. इस अभियान की शुरुआत 2 दिसंबर से होने जा रही है और यह अभियान 4 महीने तक चलेगा.

By

Published : Nov 28, 2019, 10:47 AM IST

full immunization
full immunization

पौड़ी:नियमित टीकाकरण में पिछड़ रहे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को अब मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान के तहत नियमित रूप से टीका लगवाया जाएगा. जिसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर जन जागरुकता अभियान चलाने की शुरुआत की है.

इस अभियान के तहत दो साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को 7 बीमारियों से निजात दिलाने वाला टीका लगाया जाएगा. जनपद पौड़ी में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर लोग नियमित टीकाकरण से छूट गए हैं. जागरुकता अभियान के लिए नगर पालिका परिषद शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जनता को जागरुक करेगा.

मिशन इन्द्रधनुष की होगी शुरूआत.

मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के दिशा निर्देश दिए. इस अभियान के तहत दो साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं टीका लगाया जाएगा.

पढ़ें- छात्रवृत्ति घोटाला: SIT ने दर्ज किए दो दर्जन से अधिक बच्चों के बयान

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर पालिका और अन्य विभागों के समन्वय से हम अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. आगामी 2 दिसंबर से इसकी शुरुआत की जाएगी और 4 माह तक इसे चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जनपद के प्रत्येक वार्ड सदस्य की मदद से इस कार्य को किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details