उत्तराखंड

uttarakhand

तरुण विजय ने किया सीता सर्किट का निरीक्षण, सीता समाधि नाम से चलेगी ट्रेन

By

Published : Dec 14, 2020, 8:42 AM IST

Updated : Dec 15, 2020, 1:11 PM IST

पूर्व राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने पौड़ी पहुंचकर सीता सर्किट का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के इतिहास के बारे में भी जानकारी जुटाई.

pauri
पौड़ी

पौड़ी:राष्ट्रीय संस्मरण प्राधिकरण के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने पौड़ी का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कोट ब्लॉक के सितोलस्यूं क्षेत्र के सीता सर्किट का निरीक्षण किया और लक्ष्मण मंदिर से सीता माता मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की. उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र के इतिहास के बारे में भी जानकारी जुटाई.

तरुण विजय ने किया सीता सर्किट का निरीक्षण

तरुण विजय ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से क्षेत्र को सीता सर्किट के रूप में विकसित करने की शुरुआत की गई है, जोकि बहुत ही सराहनीय है. इस क्षेत्र को सीता सर्किट के रूप में विकसित करने के बाद देश-विदेशों से लोग यहां पहुंचेंगे. साथ ही धार्मिक पर्यटन के रूप में इस क्षेत्र को विकसित किया जाएगा.

तरुण विजय ने सीता माता मंदिर में की पूजा अर्चना

पढ़ें-उत्तराखंड से किसानों का जत्था दिल्ली के लिए हुआ रवाना, देहरादून में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

बता दें कि, बिहार राज्य के जनकपुर धाम और सीतामढ़ी को जोड़ते हुए पौड़ी सीता सर्किट तक तीर्थ मार्ग बनाया जाएगा. इससे इस मार्ग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जा सकेगा. तरुण विजय ने कहा कि वह रेल मंत्रालय से बात कर बिहार से देहरादून और पौड़ी आने वाली ट्रेन का नाम सीता समाधि एक्सप्रेस रखेंगे.

तरुण विजय ने किया सीता सर्किट का निरीक्षण

ये है सीता सर्किट

पांडव स्वर्गारोहण के लिए उत्तराखंड होते हुए ही गए थे ऐसी मान्यता है. महाभारत की तरह रामायण के पात्रों का भी उत्तराखंड से नाता रहा है. माना जाता है कि पौड़ी के सितोलस्यूं में ही सीता ने भू-समाधि ली थी. यहां 11वीं शताब्दी के सीता मंदिर, लक्ष्मण मंदिर और वाल्मीकि आश्रम मौजूद हैं. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पौड़ी में ‘सीता माता सर्किट’ विकसित करने का ऐलान किया था. तब से इसे विकसित करने की प्रक्रिया जारी है.

Last Updated : Dec 15, 2020, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details